--Advertisement--

नपा पिपलिया लोरका में बनाएगी गोशाला

मंडीदीप| नगर पालिका नगर के वार्ड 17 पिपलिया लोरका में एक गोशाला का निर्माण कराने जा रही है। करीब पांच एकड़ भूमि में...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:55 AM IST
मंडीदीप| नगर पालिका नगर के वार्ड 17 पिपलिया लोरका में एक गोशाला का निर्माण कराने जा रही है।

करीब पांच एकड़ भूमि में बनने वाली इस गोशाला में लगभग एक करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। अगले माह से योजना पर काम शुरू करा दिया जाएगा। इससे गौ संरक्षण और संवर्धन को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही साथ हाईवे पर बैठने से सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले मवेशियों को भी बचाया जा सकेगा। नपा की इस योजना से गोसेवकों ने खुशी जताई है। मालूम है कि गोसेवकों की ओर से नगर में गोशाला निर्माण की मांग लंबे समय से की जा रही थी। अब तक इसके अभाव में गोवंश हादसे का शिकार हो रहा था। नपाध्यक्ष ने नागरिकों को नगरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ गोसेवकों की मांग पर अब गोरक्षा, गोपालन एवं गोसंरक्षण करने की दिशा में काम शुरु कर दिया है। इसी के अंतर्गत गोशाला का निर्माण कराया जा रहा है। योजना को मूर्तरुप देने के लिए नपाध्यक्ष बद्रीसिंह चौहान गुरुवार को एक करोड़ लागत वाली इस योजना का भूमिपूजन भी कर चुके हैं। पिपलिया लोरका में बनने वाली इस गौशाला में गोवंश को संपूर्ण सुविधा युक्त माहौल में रखा जाएगा। 100गुणा 100 के शेड में करीब एक हजार गायों को रखने की व्यवस्था होगी।

किसानों को मिलेगा जैविक खाद : स्थानीय वार्ड पार्षद राकेश लौवंशी ने बताया कि यहां गोशाला बनने के बाद गोबर से जैविक खाद तैयार की जाएगी। जो आसपास के किसानों को उपलब्ध कराएंगे। वहीं ग्रामीणों को इससे रोजगार भी मिलेगा। उन्हें गोपालन करने की सीख देंगे।

गोवंश ही खेती का आधार : अखिल भारत वर्षीय यादव युवा महासभा के नगर अध्यक्ष मानसिंह यादव का कहना है कि गोवंश ही खेती का आधार है।

एक करोड़ की लागत से पांच एकड़ में किया जाएगा निर्माण

बारिश से पहले करा लिया जाएगा काम


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..