• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhopal News
  • News
  • गांवों में जाकर पानी का उचित तरीके से उपयोग करने के तरीके लोगों को बताए
--Advertisement--

गांवों में जाकर पानी का उचित तरीके से उपयोग करने के तरीके लोगों को बताए

नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड विजयपुर इकाई प्रबंधन ने जल संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत आसपास के ग्रामों में जाकर...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:15 AM IST
नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड विजयपुर इकाई प्रबंधन ने जल संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत आसपास के ग्रामों में जाकर जनजागरूकता अभियान चलाया एवं एक संगोष्ठी का आयोजन विनोद केंद्र क्लब के सभागार में किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहीं। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि निवेदिता शुक्ला ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में जल संरक्षण और पानी का उचित तरीके से उपयोग करने के विभिन्न तरीके बताए।

कार्यक्रम में आईएस पंचपाल, मुख्य प्रबंधक फायर एंड सेफ्टी ने जलसंरक्षण का महत्व बताया। इस अवसर पर विश्व में पानी की विकराल परिस्थिति, पानी बचाने के तरीके, पानी को पीने योग्य बनाने के लिए एफएनएल में ट्रीटमेंट प्लांट और पानी के सही तरीके से उपयोग कर पानी बचाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि व्यर्थ जल बहाने, नलों की टोटी खुली छोड़ने से प्रतिदिन काफी जल बर्बाद हो रहा है, जो भविष्य में जीवन के लिए संकट पैदा कर सकता है। अत: पानी की बर्बादी से बचकर जल का संरक्षण करें तथा जल स्तर बढ़ाने के उपायों को अमल में लाएं।

किसी भी लीकेज का शीघ्र सुधार कर, टायलेट में छोटी बाल्टी पानी का उपयोग कर पानी की बचत करें। खुले नल की अपेक्षा शावर से का उपयोग व बाल्टी मग से स्नान करने, मोटर वाहन धुलाई करने में बाल्टी, मग का उपयोग करें। इस अवसर जल उपयोग के अन्य तरीके भी बताए।