--Advertisement--

शिशु मृत्यु दर कम करने अब लगाया जाएगा पीसीवी वैक्सीन

पीसीवी का टीका के लिए दिया गया प्रशिक्षण। 7 अप्रैल न्यूमोकॉकस कान्जूगेट वैक्सीन का टीका लगाने का कार्यक्रम होगा...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:05 AM IST
शिशु मृत्यु दर कम करने अब लगाया जाएगा पीसीवी वैक्सीन
पीसीवी का टीका के लिए दिया गया प्रशिक्षण।

7 अप्रैल न्यूमोकॉकस कान्जूगेट वैक्सीन का टीका लगाने का कार्यक्रम होगा शुरू

भास्कर संवाददाता | रेहटी

भारत सरकार 7 अप्रैल से पूरे भारत में पीसीवी (न्यूमोकॉकस कान्जूगेट वैक्सीन) का टीका लगाने का कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इसके लिए लोगों को जानकारी देने के किए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेहटी में शनिवार को जनप्रतिनिधि, पत्रकार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित स्वास्थ्यकर्मियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में राज्य महिला आयोग की सदस्य सूर्या चौहान, नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता चौहान, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजेश राजपूत, युवा मोर्चा के ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष चेतन पटेल, प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डॉ. मेहरबान सिंह, रामगोपाल टेलर, आरवी विश्वकर्मा, मुकेश मेहता, कमलेश वैष्णव, बलराम सिसोदिया ने कार्यशाला में शामिल होकर पीसीवी बैक्टेरिया के संबंध में जानकारी ली। साथ ही इसके प्रचार प्रसार की आवश्यकता होने पर बल दिया।

इन बीमारियों की रोकथाम करता है पीसीवी

भारत में न्यूमोनिया से 9 प्रतिशत बच्चों की मौत हो जाती है। साथ ही विभिन्न बीमारियों से प्रतिवर्ष 16 प्रतिशत बच्चे प्रभावित होते हैं। इसमें से कई की मौत हो जाती है। इसकी रोकथाम के लिए यह पीसीवी टीके का विकास किया गया है। इसे लगाकर बच्चों की मृत्यु दर को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। यह टीका बच्चों को 1.5 माह के बाद लगाया जा सकता है। दूसरा टीका 3.5 माह में, तीसरा टीका 9 महीने में लगना है। अभी तक इस टीके को लगाने का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। 7 अप्रैल से युद्ध स्तर पर सभी शासकीय अस्पतालों में यह टीका लगाया जाएगा।

X
शिशु मृत्यु दर कम करने अब लगाया जाएगा पीसीवी वैक्सीन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..