भोपाल

--Advertisement--

पाइप लाइन के लिए खोदी नालियों की मिट्‌टी, धूल से परेशानी

नगर के सभी प्रमुख मार्गों पर वाहनों से उड़ने वाली धूल नागरिकों में परेशानी का कारण बन रही है। वाहन के पीछे धूल के...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:25 AM IST
नगर के सभी प्रमुख मार्गों पर वाहनों से उड़ने वाली धूल नागरिकों में परेशानी का कारण बन रही है। वाहन के पीछे धूल के गुबार उड़ने से सबसे ज्यादा हालत खराब सारंगपुर चौराहे से कुरावर रोड, पचोर-कन्नौद स्टेट हाईवे पर है। नगर में नल-जल की पाइप लाइन डालने खोदी गई मिट्‌टी ठेकेदार ने नहीं हटाई है। इस कारण समस्या बढ़ गई है। इतनी धूल उड़ रही है कि लोगों को सांस लेने में भी परेशानी आ रही है। प्रमुख बाजार भी इन्हीं रोड पर होने से भीड़ भी अधिक यहीं रहती है। धूल के कारण रहवासी व्यापारी बिमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

नप बरत रही लापरवाही

इस ओर नप की लापरवाही भी एक बड़ा कारण है। नप ने आज तक भारी वाहनों का प्रवेश मुख्य मार्ग से बंद नहीं किया है। इस कारण ज्यादा परेशानी हो रही है। वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना दावा कर रही है। मगर रोड से उड़ रही धूल के लिए कोई कार्य योजना नहीं बनाई है। पूर्व पार्षद प्रतिनिधि जब्बार अंसारी के मुताबिक नगर के प्रमुख मार्ग को 40 लाख की लागत से बनाने का टेंडर हुए काफी अरसा बीत चुका है, मगर आज तक इस पर कोई काम शुरू नहीं हुआ। अगर ये रोड बन जाए तो धूल से निजात मिल सकती है।

बढ़ रही है बीमारी

धूल के कारण नगर में श्वांस की बीमारी का खतरा बना हुआ है। सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है। डॉ. मुकेश यादव के मुताबिक इन दिनों मरीजों की संख्या बढ़ी है।

अगर रोड बन जाए तो होगा फायदा : सारंगपुर चौराहे से इकलेरा तिराहे तक मुख्यमंत्री अद्योसंरचना के तहत 40 लाख की लागत से रोड का निर्माण होना है। मगर टेंडर होने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है। अगर रोड का काम चालू हो जाए, तो धूल की परेशानी से निजात मिलेगी। वहीं जब तक यदि नप रोड पर पानी का छिड़काव कराए तो फोरी तोर पर धूल से निजात मिल सकती है।

आज से ही छिड़केंगे पानी


Click to listen..