• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhopal News
  • News
  • आठ करोड़़ रुपए से बनेंगे 4 स्कूल भवन, छात्र छात्राओं को प्रयोगशाला की भी मिलेगी सुविधा
--Advertisement--

आठ करोड़़ रुपए से बनेंगे 4 स्कूल भवन, छात्र छात्राओं को प्रयोगशाला की भी मिलेगी सुविधा

विधानसभा मुख्यालय के विभिन्न गावों में हायर सेकंडरी स्कूल भवनों का निर्माण किया जाना है। लोनिवि मंत्री रामपाल...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:50 AM IST
विधानसभा मुख्यालय के विभिन्न गावों में हायर सेकंडरी स्कूल भवनों का निर्माण किया जाना है। लोनिवि मंत्री रामपाल सिंह के प्रयासों से भवन निर्माण को स्वीकृति दी गई है। शीघ्र ही स्कूल भवनों के निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

राशि स्वीकृति के बाद अधिकारियों ने प्रारंभिक प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी है। भूमि का निरीक्षण भी किया जा चुका है। वर्तमान में कन्या हायर सेकंडरी स्कूल भवन की कथाएं हाई स्कूल के लिए बने भवन में लग रहीं हैं। इसके अतिरिक्त साईखेड़ा, तुलसीपार व मुआर गांव में हायर सेकंडरी स्कूल के भवनों का निर्माण कार्य किया जाना है। जिसकी मांग कई सालों से ग्रामीणों द्वारा की जा रही थी। माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत सिलवानी, मुआर तुलसीपार व सांईखेड़ा गांव में निर्माण के लिए स्वीकृत हुए हायर सेकंडरी स्कूल के भवनों का निर्माण दो, दो करोड़ की राशि से किया जाना है। प्रत्येक भवन के निर्माण के लिए दो करोड़ की राशि निर्धारित की गई है। चारों शाला भवनों का निर्माण 8 करोड़ की राशि से किया जाना है।

भवन में मिलेगी कई सुविधाएं : निर्मित होने वाले प्रत्येक भवन में छात्र छात्राओं, शिक्षकों व कर्मचारियों की सुविधा को केंद्रित करते हुए सर्वसुविधा युक्त शाला भवनों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इन भवनों में छात्र छात्राओं के लिए पुस्तकालय, प्रयोगशाला, बैठने के लिए बड़े साइज के कमरे, बिजली, पानी, लैटबाथ, शिक्षकों के लिए कार्यालय आदि की व्यवस्था भवन में रहेगी। इसके अतिरिक्त अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी। ताकि छात्र छात्राओं तथा शिक्षकों को बेहतर माहौल मिल सके।

राशि स्वीकृति के बाद अधिकारियों ने प्रारंभिक प्रक्रिया कर दी है प्रारंभ

स्कूल भवन निर्माण के लिए दल ने चारों स्थानों का किया निरीक्षण।

अधिकारियों ने किया भूमि का निरीक्षण

4 हायर सेकंडरी भवनों के निर्माण के लिए अधिकारियों के एक दल ने सिलवानी सहित मुआर, तुलसीपार तथा सांईखेड़ा गांव पहुंचकर भवन निर्माण के लिए भूमि का निरीक्षण किया। भूमि निरीक्षण दल में ओआईसी रमा जोशी, सहायक संचालक केएल गौड़, बीईओ नरेश रघुवंशी द्वारा स्थल निरीक्षण किया गया। तथा प्रशासन को निरीक्षण की रिपोर्ट सौंपी जाने की बात दल द्वारा की गई। निरीक्षण दल के साथ कन्या शाला प्राचार्य अनीता मालवीय, मुआर स्कूल के प्राचार्य संजय शर्मा, सिल्वेस्टर मिंज, रुपेंद्र ठाकुर आदि मौजूद रहे।

छात्र, शिक्षकों को मिलेगी सुविधा