• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhopal News
  • News
  • बेतवा पर 12.21 करोड़ से बनेगा रिंग रोड का नया ब्रिज, 70 सड़कों पर होगा डामरीकरण
--Advertisement--

बेतवा पर 12.21 करोड़ से बनेगा रिंग रोड का नया ब्रिज, 70 सड़कों पर होगा डामरीकरण

बुधवार को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में विदिशा जिले के लोगों के लिए कई सौगातें मिली हैं। विदिशा के...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 05:40 AM IST
बुधवार को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में विदिशा जिले के लोगों के लिए कई सौगातें मिली हैं। विदिशा के पास उदयगरी-ढोलखेड़ी नए रिंग रोड पर 12 करोड़ 21 लाख रुपए की लागत से बेतवा में उच्च स्तरीय पुल के निर्माण को बजट में मंजूरी प्रदान की गई है। इसके अलावा शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की 70 मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़कों को प्रधानमंत्री सड़क में शामिल किया गया है। अब इन सभी सड़कों पर डामरीकरण करवाया जाएगा। इसके अलावा जिले की 13 अलग-अलग ग्राम पंचायतों में सामूहिक नल-जल प्रदाय योजना को वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार विदिशा, सिरोंज, शमशाबाद, गंजबासौदा, कुरवाई विधानसभा क्षेत्रों में सीसी और डामरीकृत सड़कों के निर्माण को वर्ष 2018-19 के बजट में शामिल किया गया है।

20 गांवों के लोगों का आवागमन होगा आसान

विदिशा के पास अमाछार में बेतवा नदी पर नए हाई लेवल ब्रिज निर्माण के लिए बजट में 1220.82 लाख के बजट को मंजूरी प्रदान की गई है। नए पुल के पास ढोलखेड़ी-उदयगिरी तरफ पहुंच मार्ग का निर्माण भी किया जाएगा। इससे विदिशा शहर की करीब 2 लाख की आबादी के अलावा आसपास के 20 से अधिक गांवों के लोगों को आवागमन सुलभ हो जाएगा।





नए सीसी मार्गों को भी मिली मंजूरी

कुरवाई सरकारी अस्पताल बस स्टैंड से लेकर बाबा साहब की मजार मंडी मार्ग तक 185.52 लाख की लागत से नए सीसी रोड को मंजूरी प्रदान की गई है। कुरवाई से मंडीबामोरा तक 999.21 लाख से नया मार्ग बनाया जाएगा। इसी प्रकार विदिशा-अशोकनगर मार्ग से कोलिंजा पहुंच मार्ग के लिए 143.65 लाख के बजट का प्रावधान किया गया है। सिरोंज में महामाई मंदिर तक पहुंच मार्ग निर्माण के लिए 539.56 लाख रुपए के बजट को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा गंजबासौदा में सेमरा टप्पा से बेहलोट मार्ग तक 310.67 लाख की लागत से नया सीसी रोड स्वीकृत किया गया है। वहीं अरबरिया से सेमरा मार्ग के लिए 192.56 के बजट का प्रावधान रखा गया है।

इन योजनाओं को नहीं मिली मंजूरी

गंजबासौदा विधायक निशंक जैन ने बताया कि उन्होंने मन्नूपुरा तालाब, मानौरा तालाब, बर्रीघाट लिफ्ट इरीगेशन योजना का प्रस्ताव सरकार को दिया था। बजट में इन सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी नहीं मिलने से काफी निराशा हुई है। वहीं सिरोंज विधायक गोवर्धन उपाध्याय ने कहाकि उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए जो प्रजोजल दिए हैं, उन पर 7 मार्च के बाद जानकारी मिलेगी।

ढोल खेड़ी स्थिर रिंग रोड के बेतवा नदी पर बनेगा वेस नदी जैसा ब्रिज।

शहर के लोगों ने कहा-बजट लोगों के अनुरूप नहीं है, यह गलत है

नटेरन, लटेरी, गंजबासौदा, सिरोंज, लटेरी, कुरवाई में 13 नल-जल योजनाएं मंजूर

प्रदेश सरकार ने बजट में नटेरन, लटेरी, गंजबासौदा, सिरोंज, लटेरी और कुरवाई तहसीलों की 13 ग्राम पंचायतों में सामूहिक नल-जल प्रदाय योजनाओं को स्वीकृति दी गई है। इनमें नटेरन ब्लाक में करैया में 188.27 लाख, बम्होरी में 132.36 लाख, रुसल्ली में 119.78 लाख, बींजजागीर में 112.27 लाख से नल-जल योजनाएं चालू की जाएंगी। इसके अलावा लटेरी के शहरखेड़ा गांव में 101.39 लाख, मोहम्मदपुर उर्फ मलनिया में 112.31 लाख, मुरवास में 199.94 लाख की लागत से पेयजल योजना शुरू होगी।

निराशाजनक है बजट


कर्मचारियों पर फोकस नहीं किया गया


किसान हितैषी, व्यापारियों के लिए कुछ नहीं है