भोपाल

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhopal News
  • News
  • भद्रा समाप्ति के बाद शुभ मुहूर्त में होिलका दहन, शहर में 150 जवान आज रहेंगे तैनात
--Advertisement--

भद्रा समाप्ति के बाद शुभ मुहूर्त में होिलका दहन, शहर में 150 जवान आज रहेंगे तैनात

रंगों का होली पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। एक दिन पहले गुरुवार की रात में गली-मोहल्लों में सजाई होलिका...

Danik Bhaskar

Mar 02, 2018, 06:05 AM IST
रंगों का होली पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। एक दिन पहले गुरुवार की रात में गली-मोहल्लों में सजाई होलिका का भद्रा समाप्ति के बाद 6:47 के बाद खास मुहूर्त में विधि विधान से पूजा अर्चना कर दहन किया गया। लोग एक दूसरे को रंग डालकर और अबीर-गुलाल लगाकर होली मनाएंगे। नगर में कई जगहों पर फाग गाई जाएगी। प्रशासन ने भी सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। शाम से ही सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। करीब 150 से अधिक पुलिस बल होली त्योहार को लेकर लगाया गया है। जो कि शहर के एक दर्जन से अधिक सार्वजनिक स्थानों पर खास निगरानी रखी जाएगी। लकड़ी कंडों के साथ होलिका एवं भक्त प्रहलाद की प्रतिमा रखकर लोगों को परंपरागत तरीके से होली जलाई।

आज खेली जाएगी धुलेंडी

होलिका दहन करते श्रद्धालु।

यह सावधानी रखें

जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग चिकित्सक डॉ. आरके साहू ने बताया कि होली पर आंखों को सुरक्षित रखने के लिए चश्मा पहनना चाहिए, लेकिन कांटेक्ट लेंस का प्रयोग न करें। उन्होंने बताया कि आंखों में रंग, गुलाल आदि जाने पर साफ पानी से आंखों को धोना चाहिए। एवं आपात स्थिति में तत्काल नेत्र विशेषज्ञ से परामर्श लें।

होलिका में कपूर और इलायची रखी

विदिशा के चलो आज कुछ अच्छा करते है ग्रुप ने होली के अवसर पर अनोखी पहल की। ग्रुप के सदस्यों ने शहर भर में जगह-जगह दहन होने वाली होली में कपूर और इलायची डाली। सदस्यों का कहना है कि इलायची और कपूर से कई बीमारियांे के वायरस खत्म होते हैं।

Click to listen..