Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Biometric Attendance System Also Fails,

बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम भी फेल, निगम कर्मचारी लगा रहे अंगूठा

निगम कर्मचारियों ने इसका भी विकल्प तलाश लिया है। कर्मचारी बिना कार्यालय जाए ही उपस्थित दर्ज कर रहे हैं।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 06:20 AM IST

  • बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम भी फेल, निगम कर्मचारी लगा रहे अंगूठा
    भोपाल.जो कर्मचारी दफ्तर आएं, उन्हीं का वेतन बने। इस मंशा के साथ नगर निगम ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू किया है। लेकिन, निगम कर्मचारियों ने इसका भी विकल्प तलाश लिया है। कर्मचारी बिना कार्यालय जाए ही उपस्थित दर्ज कर रहे हैं।
    निगम ने अपने सभी 85 वार्ड कार्यालयों और 19 जोन कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगाई है। इन मशीनों में ऐसा फंक्शन है कि कोई निगमकर्मी जिसका रजिस्ट्रेशन इस सिस्टम में किया जा चुका है। वह अपनी उपस्थिति किसी भी मशीन में अंगूठा लगाकर दर्ज करा सकता है।
    - निगमकर्मी सिस्टम की इसी खामी का फायदा उठा रहे हैं। ऐसे कर्मचारी जो ऑफिस नहीं जा रहे हैं वे अपने घर के पास के वार्ड या जोन कार्यालय जाकर अंगूठा लगाकर उपस्थित दर्ज करा देते हैं।
    85 वार्ड, 19 जोन कार्यालय, लगी हैं 100 मशीनें
    - नगर निगम में 3500 कर्मचारी रेगुलर, 1500 कर्मचारी दैनिक वेतन भाेगी और 9000 कर्मचारी 25 दिवसीय हैं। 100 से ज्यादा बायोमेट्रिक मशीनें अब तक लग चुकी हैं।
    4 हजार का रजिस्ट्रेशन बाकी
    - कर्मचारी यह चाहते नहीं हैं कि उनकी उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से हो। यही वजह है कि करीब छह महीने से जारी कवायद के बाद भी नौ हजार कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। अभी करीब चार हजार कर्मचारियों का पंजीयन होना बाकी है।
    दो माह बाद भी रफ्तार धीमी
    - निगम प्रशासन की मंशा है कि नवंबर की वेतन बायोमेट्रिक अटेंडेंस के आधार पर ही जारी की जाए। ऐसा नहीं है कि यह प्रयास पहली बार किए जा रहे हैं। पूर्व निगमायुक्त छवि भारद्वाज ने सितंबर में रजिस्ट्रेशन कराने के आदेश किए थे। लेकिन, रफ्तार धीमी होने के कारण दो महीने बाद भी प्रक्रिया ही चल रही है।
    - ऐसी शिकायतें आ रही हैं। कर्मचारी ऐसी मनमानी न कर पाएं, इसके लिए सख्ती की जाएगी। कर्मचारी अपने कार्यालय की बायोमेट्रिक मशीन में ही अपने अंगूठे लगाएं तभी उनकी उपस्थिति दर्ज मानी जाएगी।
    -- वीके चतुर्वेदी, अपर आयुक्त, नगर निगम
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×