Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News »News» Samvida Shikshak Bharti 2018, Samvida Shikshak Govt Jobs - Latest Teacher Vacancy In Madhya Pradesh

अच्छी खबर: 32 हजार टीचर्स की होगी भर्ती, इन लोगों को मिलेगा स्पेशल मौका

bhaskar news | Last Modified - Nov 11, 2017, 01:13 AM IST

संविदा शिक्षक भर्ती 2018: पूरी प्रक्रिया में दो-तीन महीने लगेंगे। अगले साल फरवरी में भर्ती की अधिसूचना जारी हो जाएगी।
  • अच्छी खबर: 32 हजार टीचर्स की होगी भर्ती, इन लोगों को मिलेगा स्पेशल मौका
    +3और स्लाइड देखें
    भोपाल/इंदौर.आखिरकार मप्र में अगले साल फरवरी में 32 हजार संविदा शिक्षकों की भर्ती होगी। आगामी तीन महीने में अतिथि शिक्षकों की आयु सीमा में छूट और 25 फीसदी आरक्षण से जुड़े नियम पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की नियमावली में जुड़ जाएंगे। इसके बाद भर्ती की अधिसूचना जारी होगी।इस सत्र से स्कूलों में पढ़ाने लगेंगे​ टीचर...
    अफसरों के अनुसार पहला ड्राफ्ट प्रकाशन के लिए भेज दिया गया है। प्रकाशन के बाद एक महीना इस पर सुनवाई होगी। उसके बाद अंतिम प्रकाशन होगा। पूरी प्रक्रिया में दो-तीन महीने लगेंगे। अगले साल फरवरी में भर्ती की अधिसूचना जारी हो जाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने आखिरी बार वर्ष 2011 में संविदा शिक्षकों की भर्ती की थी। तब करीब 40 हजार पद भरे गए थे। नियमानुसार भर्ती हर तीन साल में होना थी, लेकिन सरकार ने वर्ष 2011 के बाद से इस ओर ध्यान नहीं दिया। इस बीच कई डीएड-बीएड प्रशिक्षित युवा ओवर एज हो गए।


    वित्तमंत्री ने की थी घोषणा

    इस साल वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की थी। तब भी सरकार ने भर्ती का समय नहीं बताया। खबरें थीं कि वित्त मंत्रालय पदों में कटौती चाहता है। मामला लंबे समय तक इसी में उलझा रहा। इसके बाद अतिथि शिक्षकों की भर्ती और फिर मिडिल के शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण शुरू हो गया। हाल ही में अतिथि शिक्षकों को आयु सीमा में छूट और आरक्षण का फैसला लिया गया है।


    सत्र 2019-20 से मिलेंगे शिक्षक

    पंचायत एवं ग्रामीण विभाग यदि फरवरी में अधिसूचना जारी करता है तो पीईबी को पात्रता परीक्षा कराने में तीन से चार महीने लगेंगे। तीनों परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करने में पांच से छह माह का वक्त लगेगा। उसके बाद मेरिट के आधार पर काउंसलिंग होगी। नवंबर-2018 में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में स्कूलों को नए शिक्षक 2019-20 के सत्र से ही मिल सकेंगे।
    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें किस ग्रेट में कितनी होगी भर्ती....
  • अच्छी खबर: 32 हजार टीचर्स की होगी भर्ती, इन लोगों को मिलेगा स्पेशल मौका
    +3और स्लाइड देखें
  • अच्छी खबर: 32 हजार टीचर्स की होगी भर्ती, इन लोगों को मिलेगा स्पेशल मौका
    +3और स्लाइड देखें
  • अच्छी खबर: 32 हजार टीचर्स की होगी भर्ती, इन लोगों को मिलेगा स्पेशल मौका
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Samvida Shikshak Bharti 2018, Samvida Shikshak Govt Jobs - Latest Teacher Vacancy In Madhya Pradesh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×