Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Extended Day And Night Temperature Is Not Expected

फिर बढ़ा दिन और रात का तापमान अभी एक हफ्ते तेज ठंड के आसार नहीं

एक बार फिर दिन और रात के तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है। इसी के चलते शहर में तेज ठंड नहीं पड़ रही है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 07, 2017, 04:39 AM IST

  • फिर बढ़ा दिन और रात का तापमान अभी एक हफ्ते तेज ठंड के आसार नहीं
    भोपाल.एक बार फिर दिन और रात के तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है। इसी के चलते शहर में तेज ठंड नहीं पड़ रही है। मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे ने बताया कि यूपी और राजस्थान एवं पश्चिमी मप्र के पास बने एक प्रति चक्रवात ने हवा का रुख बदल दिया है, जिससे मौसम में यह बदलाव हुआ है। अभी एक हफ्ते तक तेज ठंड के आसार नहीं है। सोमवार को दिन का तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री दर्ज किया गया था। रात का तापमान 16.4 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 15.6 डिग्री सेल्सियस था।
    क्या है प्रति चक्रवात
    - मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि गरम हवा ऊपर से नीचे की तरफ उतरती है। इस स्थिति को ही प्रति चक्रवात कहते हैं। ऐसी स्थिति में तापमान गिरने की बजाय बढ़ता है। यह प्रति चक्रवात यूपी राजस्थान में जमीन से 5.6 और पश्चिमी मप्र में 3.6 किमी ऊंचाई पर बना हुआ है।
    ऐसे बदला हवा का रूख
    - मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे ने बताया कि उत्तर पश्चिमी हवा उत्तर प्रदेश तक आ रही है। ये पंजाब- जम्मू कश्मीर से आ रही हैं। यूपी और राजस्थान के पास प्रति चक्रवात होने के कारण मप्र में इसकी दिशा बदलकर पूर्वी हो रही है। इस वजह से यहां ठंड नहीं पड़ रही है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×