Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News »News» External Affairs Ministry Mandated To Complete The Year Itself

विदेश मंत्रालय ने साल भर पहले ही खत्म की अनिवार्यता, फिर भी मांग रहे बर्थ सर्टिफिकेट

Bhaskar News | Last Modified - Nov 11, 2017, 05:13 AM IST

पासपोर्ट की वेबसाइट अपडेट न होने से लोग खासे परेशान हो रहे हैं।
  • विदेश मंत्रालय ने साल भर पहले ही खत्म की अनिवार्यता, फिर भी मांग रहे बर्थ सर्टिफिकेट
    भोपाल.पासपोर्ट की वेबसाइट अपडेट न होने से लोग खासे परेशान हो रहे हैं। लोगों को सुविधा देने के लिए विदेश मंत्रालय ने बर्थ सर्टिफिकेट के अनिवार्यता खत्म कर दी है। इस आदेश को जारी हुए एक साल से अधिक हो गया है। इसके बाद भी पासपोर्ट इंडिया की बेवसाइट में जरूरी दस्तावेजों में डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट अभी भी शामिल है। इस बारे में कई बार पासपोर्ट कार्यालय में शिकायत होने के बाद भी लिस्ट अपग्रेड नहीं की गई है। पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि वेबसाइट अपडेट करने का काम विदेश मंत्रालय का है। वहां शिकायत पहुंच दी गई है।
    - पासपोर्ट वेबसाइट अपडेट नहीं होने के कारण लोग अभी भी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए परेशान हो रहे हैं।
    - पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले हरीश चौबे का कहना है कि भले ही विदेश मंत्रालय ने आम आदमी को सुविधा देने के लिए दस्तावेज कम कर दिए हो, लेकिन अभी भी वेबसाइट में कई तरह के ऐसे दस्तावेज ही मांगे जा रहे है।
    - जिनकी उपयोगिता खत्म हो गई है। इस मामले में मुख्य पासपोर्ट अधिकारी अरूण के चटर्जी का कहना है कि वेबसाइट जल्दी अपडेट हो जाएगी।



    बाक्स
    विदेश मंत्रालय ने हाल ही मुंबई में खुले पासपोर्ट कार्यालय को अपग्रेड करने का दायित्व सौंपा है। मुख्य पासपोर्ट अधिकारी अरूण कुमार चटर्जी का कहना है कि फिलहाल मप्र में आरपीओ का प्रभार एपीओ नीलेश श्रीवास्तव सौंपा गया है।
    केवल ये दस्तावेज देना हैं जरूरी
    आईडी प्रूफ-
    - आधार कार्ड , वोटर आईडी, पेन कार्ड एड्रेस प्रूफ- बैंक की पासबुक के साथ एक साल का बैंक स्टेटमेंट, किराएदारों के लिए रेंट एग्रीमेंट रजिस्टर्ड और नॉन रजिस्टर्ड एजुकेशनल सर्टिफिकेट- दसवीं, बारहवीं या ग्रेजुएशन की मार्कशीट।
    मनोज राय का मुंबई तबादला
    मप्र के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मनोज कुमार राय के स्थानांतरण मुंबई हो गया है। वे मुंबई में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के रूप में काम करेंगे। राय ने मप्र में 26 अगस्त 2014 में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला था।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: External Affairs Ministry Mandated To Complete The Year Itself
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×