Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Smart City: Modern Camera Looking At Airport Road

स्मार्ट सिटी : एयरपोर्ट रोड पर लग रहे आधुनिक कैमरे, घर आएगा चालान

इंटिग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत चौराहों और सड़कों पर आधुनिक कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 05:38 AM IST

  • स्मार्ट सिटी : एयरपोर्ट रोड पर लग रहे आधुनिक कैमरे, घर आएगा चालान
    +1और स्लाइड देखें
    भोपाल.स्मार्ट सिटी के इंटिग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत चौराहों और सड़कों पर आधुनिक कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है। सबसे पहले एयरपोर्ट रोड पर यह कैमरे लग रहे हैं। वीआईपी रोड और रोशनपुरा चौराहा पर भी इसकी तैयारियां शुरू हो गई है। यह कैमरे चालू होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान ऑटोमैटिक जनरेट होंगे। इसके लिए इन कैमरों को ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ के सॉफ्टवेयर से जोड़ा जा रहा है।
    - स्मार्ट सिटी कंपनी ने पिछले महीने ही आईटीएमएस का टेंडर मंजूर किया है। इसके तुरंत बाद कंपनी ने रोशनपुरा चौराहा पर ट्रायल किया। रोशनपुरा चौराहा और वीआईपी रोड पर राजा भोज की प्रतिमा के पास कैमरे लगाने के लिए स्ट्रक्चर तैयार हो गया है। एयरपोर्ट रोड पर नई जेल के सामने कैमरे लगाए जा रहे हैं। अगले तीन महीने में चुने हुए 14 चौराहों और 7 मुख्य मार्गों पर यह सिस्टम लग जाएगा।
    आईटीएमएस में यह होगा
    - आईटीएमएस के लागू होने पर कैमरों की फीडिंग के आधार पर सिस्टम ऑटोमेटिक चालान जनरेट करेगा। हाई रिजोल्यूशन वाले कैमरों और सॉफ्टवेयर की मदद से वाहन चालक और गाड़ी की नंबर प्लेट को एक साथ डिटेक्ट किया जा सकेगा।
    कैमरे को धोखा देना मुश्किल
    - आईटीएमएस को इस तरह डिजाइन किया गया है कि वाहन चालक कैमरे को धोखा नहीं दे पाएंगे। सिर पर कपड़ा बांधकर, टोपी लगाकर, बिना आईएसआई मार्क का हेलमेट पहनकर, आधे सिर पर हेलमेट लगाकर, हेलमेट को हाथ या गाड़ी पर टांग कर गाड़ी चलाने वालों को भी कैमरा पकड़ लेगा।
    यह नियम तोड़ने पर भी कार्रवाई :
    - रेड लाइट क्रास करने पर
    - जेब्रा क्रासिंग पर वाहन रोकने पर
    - स्टॉप लाइन के आगे गाड़ी रोकने पर
    - तय स्पीड लिमिट से तेज गाड़ी चलाने पर।
    अभी कटते हैं मैन्युअल चालान
    ट्रैफिक सिग्नल के साथ अभी भी चौराहों पर कैमरे लगे हैं। इन कैमरों की फीडिंग पर कंट्रोल रूम से पुलिसकर्मी निगरानी करते हैं और ट्रैफिक नियम का उल्लंघन पाए जाने पर मैन्युअल चालान काट कर वाहन मालिक के घर पहुंचा दिया जाता है।
    पहले चरण में यहां लग रहे
    आईटीएमएस के पहले चरण में बोर्ड ऑफिस चौराहा, रोशनपुरा चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा, बाग सेवनिया थाने के पास, पिपलानी चौराहा, गणेश मंदिर होशंगाबाद रोड, वीआईपी रोड, एयरपोर्ट रोड और नई जेल रोड सहित 14 चौराहों और सात सड़कों पर यह व्यवस्था की जाएगी।
    धरातल पर दिख रहे काम
    - स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम धरातल पर दिखने लगे हैं। बुलेवर्ड स्ट्रीट, स्मार्ट रोड, स्मार्ट पोल के बाद अब आईटीएमएस का काम भी शुरू हो गया है। इससे ट्रैफिक व्यवस्था को आधुनिक रूप दिया जा सकेगा।
    - चंद्रमौलि शुक्ला, सीईओ, भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कंपनी
  • स्मार्ट सिटी : एयरपोर्ट रोड पर लग रहे आधुनिक कैमरे, घर आएगा चालान
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×