Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» The Airport Will Look At The Instrumental Visual Range

एयरपोर्ट पर लगेगा इंस्ट्रूमेंटल विजुअल रेंज , खराब मौसम में आसानी होगी

विमानतल प्रबंधन ने मौसम विभाग को प्रस्ताव भेजा है, जिस पर सहमति भी बनी है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 06:03 AM IST

  • एयरपोर्ट पर लगेगा इंस्ट्रूमेंटल विजुअल रेंज , खराब मौसम में आसानी होगी
    इंदौर .देवी अहिल्या विमानतल पर अब खराब मौसम में भी विमान आसानी से उतर और उड़ सकेंगे। इसके लिए यहां मौसम विभाग द्वारा इंस्ट्रूमेंटल विजुअल रेंज सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इस सिस्टम को लगाने के लिए विमानतल प्रबंधन ने मौसम विभाग को प्रस्ताव भेजा है, जिस पर सहमति भी बनी है।
    - अभी अकसर खराब मौसम, तेज बारिश या घने कोहरे के समय दृश्यता कम हो जाती है, जिससे विमान आसानी से उतर या उड़ नहीं पाते हैं। इसके कारण कई विमानों को अन्य शहरों के लिए डायवर्ट कर दिया जाता है, वहीं यहां से जाने वाले विमानों को भी रोक दिया जाता है। लेकिन भविष्य में ऐसी समस्याएं न आएं, इसके लिए विमानतल प्रबंधन द्वारा विशेष तैयारी की जा रही है।
    - एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि इंदौर एयरपोर्ट पर अभी विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ के समय विजुअल रेंज मौसम विभाग के अधिकारियों द्वारा मैन्युअली देखकर तय की जाती है। खराब मौसम में यह कम हो जाती है। इसे देखते हुए यहां विजुअल रेंज के लिए इंस्ट्रूमेंटल सिस्टम लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसमें आॅटोमैटिक सिस्टम यह रेंज बताएगा।
    पायलटों को मिलेगी सहायता
    - एयरपोर्ट डायरेक्टर सान्याल के मुताबिक इस सिस्टम की मदद से एयरपोर्ट से पायलट को लैंडिंग के समय ज्यादा बेहतर जानकारी दी जा सकेगी, जिससे पायलट सही और सुरक्षित लैंडिंग करवा सकेंगे। यह जानकारी मैन्युअल सिस्टम की अपेक्षा कहीं ज्यादा एक्युरेट भी होगी।
    - उन्होंने बताया कि इस सिस्टम को प्रमुख एयरपोर्ट पर मौसम विभाग द्वारा ही स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए डायरेक्टर मौसम विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर चर्चा में सहमति भी जताई गई है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×