Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» तीन देशों के आइडिया से बना पहला दिव्यांग पार्क, देश में होगा पहला

तीन देशों के आइडिया से बना पहला दिव्यांग पार्क, देश में होगा पहला

होशंगाबाद में 10 हजार वर्गमीटर में बना दिव्यांग पार्क, जनभागीदारी से जुटाए पैसे।

विक्रांत राय | Last Modified - Jun 20, 2016, 02:55 AM IST

होशंगाबाद/भोपाल.देश का पहला दिव्यांग पार्क के होशंगाबाद में तैयार हो चुका है। मानसून की पहली बारिश के साथ इसे सबके लिए खोल दिया जाएगा। इसमें अाम लोग भी जा सकेंगे। ताकि वे दिव्यांगों की जरूरतों को महसूस कर सकें।
10 हजार वर्ग मीटर में फैले इस पार्क को बनाने मेंं 30 लाख रुपए की लागत आई है। आधा पैसा जनभागीदारी से जुटाया गया है। इसे तैयार होने में डेढ़ साल लग गए। पार्क सभी तरह के दिव्यांगों की सुविधा को देखकर बनाया है। इसमें दृष्टिहीन और अस्थिबाधित बिना बाधा घूम सकेंगे। टेक्सटाइल टाइल्स चलने में मदद करेगी तो पाइप पर उकेरी गई ब्रेल लिपि रास्ता दिखाएगी। इस पार्क को बनाने के लिए तीन देशों से आइडिया लिया गया है।
दीवारों पर उभरी हुई पेंटिंग्स
इजराइल की तर्ज पर वर्टिकल गार्डन तो ऑस्ट्रेलिया से कैनेपी ली गई है। ये कैनेपी धूप-बारिश से पौधों और आने वालों को बचाएगी। साथ ही तापमान भी नियंत्रित करेगी। जर्मनी के जायलोफोन से दिव्यांग संगीत का आनंद ले सकेंगे। पार्क की दीवारों पर उभरी हुई पेंटिंग्स भी बनाई गई हैं, जिनको छूकर आभास किया जा सकता है। यहां 42 तरह के पौधे लगाए गए हैं। पैनल पर पौधों के नाम, वानस्पतिक नाम और प्रजाति अंग्रेजी-हिंदी के अलावा ब्रेल लिपि में भी रहेंगे। इन्हें दृष्टि बाधित छूकर और सूंघकर महसूस कर सकेंगे। पक्षियों का कलरव साउंड सिस्टम पर सुनाई देगा।
पार्क में दिव्यांग एंबुलेंस भी होगी
देश की कुल आबादी में 6% दिव्यांग हैं। पार्क में रिसोर्स म्यूजियम भी है। इसमें ब्रेल स्लेट, टेलर फ्रेम, फ्लैश कार्ड, करंसी चेकर, ब्लाइंड वॉच, ब्लाइंड थर्मामीटर, टॉकिंग कैलकुलेटर, शतरंज बोर्ड सहित दिव्यांगों से संबंधित उपकरण रखे गए हैं। सेंसरी पार्क, एक्युप्रेशर कार्नर, सहित अन्य व्यवस्थाएं भी रहेंगी। पार्क में दिव्यांग एंबुलेंस भी होगी।
पिताजी से मिली प्रेरणा
पिताजी उद्यानिकी विभाग में थे। उन्हीं से पार्क बनाने की प्रेरणा मिली। दिव्यांगों की पीड़ा देखकर महसूस हुआ कि उनका अलग पार्क होना चाहिए। जनभागीदारी से इसे तैयार करवाया है।’
संकेत भोंडवे, कलेक्टर, होशंगाबाद
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×