निरीक्षण / आंगनबाड़ी की दाल में दलिये की मिलावट, दो सस्पेंड

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 03:42 PM IST



aaganbadi
X
aaganbadi

  • महिला एवं बाल विकास मंत्री के निर्देश पर की गई कार्रवाई

भोपाल। महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने बुधवार को नेहरू नगर स्थित एक आंगनबाड़ी का निरीक्षण करने के बाद एक पर्यवेक्षक और परियोजना अधिकारी को सस्पेंड कर दिया। दोनों अफसरों को आंगनबाड़ी में संचालित कार्यक्रमों के संचालन की निगरानी में लापरवाही के लिए दोषी माना है।

 
मंत्री ने राजीव नगर आंगनबाड़ी का निरीक्षण कर कार्यकर्ता से रजिस्टर्ड बच्चों के बारे में जानकारी ली। साथ ही उनके आंगनबाड़ी में नहीं होने के संबंध में पूछताछ की। इस पर कार्यकर्ता ने उन्हें बच्चों के खाना खाकर घर रवाना होने की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने बच्चों के लिए बने पोषण आहार की दाल को चखा, इसमें दलिया मिला हुआ था। पूछने पर कार्यकर्ताओं ने दाल में न्यूट्रीला मिलाए जाने की जानकारी मंत्री को दी। आंगनबाड़ी में पोषण आहार संबंधी नियमों का पालन नहीं होने की अनियमितता मंत्री ने पकड़ी। 

 

इसकी पड़ताल करने के लिए उन्होंने जब किचिन में रखे बर्तनों का रिकॉर्ड जांचा तो उन्हें गड़बड़ी मिली। इस पर उन्होंने आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक पूनम सोनी और परियोजना अधिकारी शुभ्रा श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया। निरीक्षण के बाद वे पश्चातवर्ती आश्रय गृह पहुंचीं। यहां 10 बच्चियों के विवाह कार्यक्रम में शामिल हुई। 

 

शबरी नगर आंगनबाड़ी में उन्होंने बच्चों के साथ बैठकर खाने की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। बच्चों ने बताया कि खाना अच्छा नहीं है। इस पर उन्होंने खाने की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। साथ ही आंगनबाड़ी में जब बच्चों की संख्या की जानकारी ली तो यहां भी अनियमितता पाईं। उन्होंने अधिकारियों को मामले की जांच के निर्देश दिए।

COMMENT