भोपाल / लंबे इंतजार के बाद अभिव्यक्ति गरबा आज से भेल दशहरा मैदान में



Abhivyakti Garba Mahotsav 2019
X
Abhivyakti Garba Mahotsav 2019

  • शुक्रवार को एंट्री केवल आमंत्रित अतिथियों के लिए, 12 से एंट्री ऑनलाइन उपलब्ध पासेस से
  • बारिश ने इंतजार तो कराया लेकिन उत्साह वही, 11 से 15 अक्टूबर तक होगा गरबा

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 10:11 AM IST

भोपाल। बादलों के मिजाज इस बार बदले हुए थे, ऐसी बारिश हुई कि आपका प्रिय अभिव्यक्ति गरबा जो हर साल नवरात्र पर होता था, नहीं हो पाया। लेकिन मानसून अब विदा हो रहा है और गरबा की रुत छा गई है। 21वां अभिव्यक्ति गरबा शुक्रवार शाम 7.30 बजे से भेल दशहरा मैदान में शुरू होगा। गोंड थीम पर सजावट की गई है।

 

इस बार लगभग 2700 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जो 1 लाख वॉट के साउंड सिस्टम पर गरबा करेंगे। अभिव्यक्ति गरबा महोत्सव को पेश कर रहे हैं जॉय ब्यूटी बाय नेचर और सहयोगी हैं स्पिंज बीबी क्रीम। शुक्रवार को एंट्री केवल आमंत्रित अतिथियों के लिए ही होगी। 12 अक्टूबर से ऑनलाइन पास डाउनलोड किए जा सकेंगे।

 

garba

 

21वें साल में प्रवेश कर रहे अभिव्यक्ति गरबा के लिए इस बार लगभग 2700 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जो लाइव ऑर्केस्ट्रा की ताल पर गरबा खेलेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

 

गोंड आर्ट थीम, 2200 वर्ग फीट का मंच
चार लाख वर्ग फीट ग्राउंड पर 1 लाख वॉट का साउंड सिस्टम लगाया गया है। इस बार की थीम के मुताबिक गरबा स्थल के मुख्य द्वार को गोंड आर्ट से डेकोरेट किया गया है। भव्य मंच लगभग 2200 वर्ग फीट जगह पर बना है। म्यूज़िकल बैंड हारमनी इसी स्टेज पर रहेगा।

 

दो सर्कल तैयार
एक सर्कल अभिव्यक्ति पार्टिसिपेंट्स के लिए है। इसका रेडियस 24 मीटर है। दूसरा सर्कल जनरल पब्लिक के लिए है जिसका रेडियस 22 मीटर है।

 

25 फूड स्टॉल्स होंगे
विजिटर्स के लिए 25 फूड स्टॉल्स हैं। इसमें पहली बार कोलकाता, बनारस और मथुरा के लजीज व्यंजनों को चखने का अवसर मिलेगा।

 

42 दिन तक चली वर्कशॉप
अभिव्यक्ति के 2700 प्रतिभागियों के लिए इस बार 42 दिन तक वर्कशॉप चली। रंगमिलन समूह अहमदाबाद के राकेश शिकारी एवं साथी कलाकारों ने प्रतिभागियों को गरबा डांस स्टेप्स सिखाए। इसमें 64 ताली को शामिल किया है। इसके अलावा डांडिया, गरबा, तीन ताल, हीच के मूवमेंट तैयार किए हैं। वहीं, 12 मिनट की महाआरती की विशेष तैयारी की गई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना