भोपाल / सेंडबोआ सांप बेचने और खरीदने वाला पकड़ाया, आरोपी बोले- तंत्र-मंत्र जैसी क्रियाओं में होता है उपयोग



Albino Kenyan Sand Boa
X
Albino Kenyan Sand Boa

  • वन्य प्राणी अधिनियम के तहत की गई दाेनाें के खिलाफ कार्रवाई

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2019, 01:14 PM IST

भोपाल। सिंधी कॉलोनी के पास से वन विभाग की टीम ने दो व्यक्तियों को सेंडबोआ सांप के साथ धरदबोचा। इसमें से एक व्यक्ति सांप खरीदने वाला था। दूसरा बेचने वाला तस्कर। वन विभाग की उड़नदस्ता टीम ने दानों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है। वहीं सांप को वन विहार नेशनल पार्क भेज दिया गया है।

 
भोपाल वन मंडल के एसडीओ सुनील भारद्वाज ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि ग्वालियर से नवाब नाम का व्यक्ति सेंडबोआ प्रजाति के सांप का सौदा करने भोपाल पहुंचा है। सूचना के आधार पर टीम ने बताए हुए लोकेशन पर नजर रखी। जैसे ही युवक तस्कर से मिला, वैसे ही दोनों को पकड़ लिया।

 

टीम ने उनके पास से थैला बरामद किया, जिसमें सैंडबोआ सांप रखा था। दोनों व्यक्तियों से पूछताछ की तो उन्हाेंने बताया कि सांप का फोन पर सौदा हो गया था। केवल माल लेना था। ग्वालियर निवासी नवाब पिता बिल्लू खान और बैरसिया निवासी राजकुमार यादव से मामले में पूछताछ की तो पता चला कि सांप को तांत्रिक क्रियाओं के लिए ले जाया जा रहा था। 

 

आरोपियों ने बताया कि तंत्र-मंत्र के लिए सांप बड़ी कीमत में बिकता है। आरोपियों को पकड़ने के लिए बनाई टीम के अारके चतुर्वेदी, यशवंत परिहार, देवेंद्र शर्मा, रामकिशन मालवीय और भीम सिंह तीन दिन से मुखबिर की बताई लोकेशन पर नजर रखे थे। उन्होंने बताया कि इस प्रजाति का सांप किलो के हिसाब से काफी महंगा बिकता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना