अमरनाथ यात्रा / हेलीकॉप्टर से अमरनाथ जाने वालों की संख्या में इजाफा, एक जुलाई से शुरू होगी यात्रा



amarnath yatra 2019
X
amarnath yatra 2019

Dainik Bhaskar

May 04, 2019, 11:35 AM IST

भोपाल। आगामी 1 जुलाई से प्रारंभ होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए भोपाल में करीब दो हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। खास बात यह है कि इस बार हेलीकॉप्टर से अमरनाथ यात्रा करने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। गत एक मई को हेलीकॉप्टर के टिकट की बुकिंग प्रारंभ होने के बाद से भोपाल से अब तक करीब 15 लोग ऑनलाइन बुकिंग करा चुके हैं। 

 

यात्रा पर जत्थे ले जाने वाले संगठनों का मानना है कि हेलीकॉप्टर से यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ने का कारण वहां होने वाली आतंकी घटनाएं हैं। गत वर्ष भोपाल से करीब 7 लोगों ने ही हेलीकॉप्टर से यात्रा की टिकट बुक कराई थी। दूसरी ओर भोपाल समेत मप्र से इस बार भी 40 से 45 हजार लोगों के बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए जाने का अनुमान है।

 

ओम शिवशक्ति सेवा मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि एक मई से अब तक 15 लोग अमरनाथ यात्रा हेलीकाॅप्टर से करने के लिए अाॅनलाइन टिकट बुक करा चुके हैं। इनमें एक थाना हबीबगंज के एक उप निरीक्षक श्यामा प्रसाद लाड़िया व उनकी पत्नी भी शामिल हैं। 


अवधपुरी निवासी ट्रांसपोर्ट कंपनी में कार्यरत गजेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि उन्होंने बालटाल मार्ग से हेलीकॉप्टर से अमरनाथ गुफा तक पहुंचने के लिए अाॅनलाइन बुकिंग कराई है। उन्हें 12 जुलाई की तारीख मिली है। यहां से वे 9 जून को रवाना होंगे। उनके साथ हरि अहिरवार, विवेक कुमार, विक्की गुप्ता करोंद व गौरव खन्ना अरेरा काॅलोनी भी जा रहे हैं। सभी ने अाॅनलाइन टिकट की बुकिंग करा ली है। 


15 अगस्त को यात्रा का समापन 
अमरनाथ श्राइन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी उमंग नरुला के अनुसार बोर्ड ने बालटाल सेक्टर से यात्रा के लिए एमएस ग्लोबल वेक्ट्रा हेलिकार्प व पहलगाम सेक्टर से यात्रा करने वालों के लिए एमएसयू टेयर इंडिया की व्यवस्था की है, जो ये सेवाएं प्रदान करेंगी। बालटाल सेक्टर से एक तरफ का किराया प्रति व्यक्ति 1804 रुपए, जबकि पहलगाम-पंचतरणी मार्ग से प्रति व्यक्ति 3104 रुपए निर्धारित किया है। हेलिकॉप्टर के टिकट को ही यात्रा परमिट माना जाएगा, परंतु राज्य सरकारों की तरफ से अधिकृत डाॅक्टर द्वारा दिया गया हेल्थ सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य रहेगा। हरिओम शिव शक्ति सेवा मंडल के शरद जैन भोले ने बताया कि 30 जून से जत्थे रवाना होंगे। यात्रा का समापन 15 अगस्त को होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना