अमरनाथ यात्रा / यात्रियों को हिदायत, समूह बनाकर करें यात्रा, पहचान पत्र भी रखें साथ



amarnath yatra 2019
X
amarnath yatra 2019

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 12:40 PM IST

भोपाल। अमरनाथ यात्रा प्रारंभ होने की तारीख एक जुलाई करीब अाते ही शहर के विभिन्न संगठनों द्वारा यात्रियों के जत्थे भेजने और उन्हें यात्रा संबंधी जानकारियां देने के लिए बैठकें की जा रही हैं। ओम शिव शक्ति सेवा मंडल की सोमवार को जेपी मार्केट बरखेड़ा में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अारती के बाद बैठक हुई। इसमें मंडल के पदाधिकारियों ने पहली बार अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले लोगों को सुरक्षित यात्रा करने के नियम और इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। 

 

उन्हें 3 खास हिदायतें दी गईं कि वे समूह बनाकर यात्रा करें, अपना नाम, पता व मोबाइल फोन नंबर की पर्ची व अपना पहचान पत्र अवश्य अपने पास रखें और सर्दी व बारिश से बचाव संबंधी ऊनी कपड़े अथवा रेन कोट भी साथ रखें। बैठक में मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने अमरनाथ यात्रा पर पहली बार जा रहे यात्रियों से कहा कि यात्रा सुगमता से और सुरक्षित तरीके से हो सके, इसके लिए वे अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड व अपना पहचान पत्र अवश्य ले जाएं।

 

इसके अलावा यदि कोई साथी पीछे छूट जाए, तो रूककर उसके अाने का इंतजार करें। अधिक विलंब होने पर पुलिस कंट्रोल रूम व अन्य सुरक्षा कर्मियों को उसकी जानकारी दें। मौसम खराब होने पर सुरक्षित स्थानों पर रूक जाएं और तेज बारिश अथवा बाढ़ अादि अापात स्थिति में जब तक प्रशासन के लोग अागे जाने की अनुमति न दें, गुफा की ओर न जाएं। 


सचिव ने बताया कि भोपाल में जम्मू एंड कश्मीर बैंक व पंजाब नेशनल बैंक शाखाओं में यात्रा के लिए अब तक करीब पांच हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। मंडल का 75 यात्रियों का पहला जत्था 27 जून को मालवा एक्सप्रेस से रवाना होगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना