Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Arch Bridge Work Stopped For Two Months Waiting For Girder

गर्डर के इंतजार में दो महीने से रुका आर्च ब्रिज का काम, लगाए जाने हैं 92 गर्डर

मई 2016 में ब्रिज निर्माण शुरू होते समय तय डेडलाइन के अनुसार इसका निर्माण मई 2018 तक पूरा हो जाना चाहिए था।

Bhaskar News | Last Modified - May 03, 2018, 12:32 AM IST

  • गर्डर के इंतजार में दो महीने से रुका आर्च ब्रिज का काम, लगाए जाने हैं 92 गर्डर

    भोपाल.कमला पार्क से गिन्नौरी तक छोटे तालाब पर बन रहे आर्च ब्रिज का काम लगभग बंद जैसा पड़ा है। मार्च में गर्डर लाॅन्चिंग की शुरुआत होना थी, लेकिन अप्रैल का महीना भी पूरा हो गया और एक भी गर्डर अहमदाबाद से भोपाल नहीं आया। इस ब्रिज पर कुल 92 गर्डर लगना हैं। यदि बारिश शुरू होने से पहले यह गर्डर लॉन्च नहीं हुए तो ब्रिज इस साल के अंत तक भी पूरा होने की संभावना नहीं है।


    मई 2016 में ब्रिज निर्माण शुरू होते समय तय डेडलाइन के अनुसार इसका निर्माण मई 2018 तक पूरा हो जाना चाहिए था। नगर निगम में भुगतान के संकट की स्थिति बनने पर यह प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी कंपनी को सौंप दिया गया। इसके बाद माना जा रहा था कि ब्रिज का निर्माण तेजी से होगा। फरवरी में महापौर आलोक शर्मा ने निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य के धीमी गति से चलने पर आपत्ति जताई थी। उस समय यह तय हुआ था कि मार्च से गर्डर आना शुरू हो जाएंगे। लेकिन दो महीने बीतने के बाद भी एक भी गर्डर यहां नहीं पहुंचा और गर्डर के इंतजार में साइट पर काम बंद है

    अहमदाबाद जाने की तैयारी में इंजीनियर

    नगर निगम के प्रोजेक्ट इंजीनियर ओपी भारद्वाज ने कहा कि वे गर्डर निर्माण का जायजा लेने के लिए एक सप्ताह के भीतर अहमदाबाद जाने की तैयारी कर रहे हैं। कंपनी का दावा है कि 50 प्रतिशत से ज्यादा गर्डर तैयार हैं। कुछ गर्डर टेस्टिंग की स्टेज पर आ गए हैं। भारद्वाज ने दावा किया कि इस महीने के अंत तक गर्डर आना शुरू हो जाएंगे। उनकी कोशिश है कि बरसात शुरू होने से पहले गर्डर लॉंचिंग का काम पूरा हो जाए। बारिश में यह काम संभव नहीं है। इस हिसाब से बहुत साफ है कि यदि गर्डर लॉंचिंग में देरी हुई तो इस साल के अंत तक भी ब्रिज का तैयार होना मुश्किल है।

    कमला पार्क के पास जाम से मिलेगी मुक्ति
    आर्च ब्रिज का काम पूरा होने पर कमला पार्क के पास जाम से मुक्ति मिलेगी । इतवारा, बुधवारा, पातरा से पॉलीटेक्निक चौराहे तक आने के लिए वाहन चालकों को को कमला पार्क की तरफ नहीं आना पङेगा। आर्च ब्रिज के जरिए ये वाहन काली मंदिर और गिन्नौरी से होते हुए पॉलीटेक्निक चौराहे के समीप फिरदौस पार्क तक पहुंच जाएंगे ।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×