--Advertisement--

मध्य प्रदेश / एनएसयूआई-युवा कांग्रेस से कांग्रेस के 14 प्रत्याशी, भाजयुमो से एक भी नहीं



assembly election 2018
X
assembly election 2018

  • ऐसा क्यों युवाओं को टिकट देने में कंजूसी 

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 11:15 AM IST

भोपाल (राहुल शर्मा)। विधानसभा चुनाव में युवाओं को आगे बढ़ाने और प्रत्याशी बनाने के मामले में कांग्रेस भाजपा से कहीं आगे रही। भाजपा ने भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के एक भी पदाधिकारी को टिकट नहीं दिया। कई बार टिकट मांगने के बावजूद युवा मोर्चे के पदाधिकारियों में कहीं से भी प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से नाराजगी है। 

इधर, कांग्रेस ने युवा कांग्रेस के एक दर्जन से ज्यादा पदाधिकारियों को मैदान में उतारा है। यह पहला मौका है जब कांग्रेस ने इतने बड़े पैमाने पर युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों पर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने एनएसयूआई के पदाधिकारियों को भी मैदान में उतारा है। इनमें से 13 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव मैदान में हैं। इन सबकी औसत उम्र 38 वर्ष है। एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष 30 वर्षीय विपिन वानखेड़े को भी पार्टी ने टिकट दिया है। 

 

युवाओं को आगे बढ़ाने का दावा: भाजपा ने युवा मोर्चा के किसी भी दावेदार को प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। युवा मोर्चा के पदाधिकारियों ने मोर्चा पदाधिकारियों को टिकट देने की मांग भी की थी, लेकिन पार्टी ने किसी को मैदान में नहीं उतारा। अब युवा मोर्चा के पदाधिकारी ही कह रहे हैं कि जब 75 वर्ष से ज्यादा उम्र का प्रत्याशी बनाया गया है तो मोर्चा के पदाधिकारियों को भी मौका दिया जाना चाहिए था। हालांकि मंजू दादू (29) को भाजपा ने दूसरी बार प्रत्याशी बनाया है, लेकिन वे कभी युवा माेर्चे में नहीं रहीं। 

 

युवा कांग्रेस से बने प्रत्याशी: प्रवीण पाठक (ग्वालियर दक्षिण) नेवी जैन (सागर) गौरव पटेल (पथरिया) भूपेंद्र मरावी (शहपुरा) नीलेश उइके (पांढुर्ना) सतपाल पलिया (सोहागपुर) कुणाल चौधरी (कालापीपल) छाया मोरे (पंधाना) सचिन बिड़ला (बड़वाह) मुकेश पटेल (अलीराजपुर) विक्रांत भूरिया (झाबुआ) मनोज चावला (आलोट) परशुराम सिसोदिया (मल्हारगढ़) एनएसयूआई से विपिन वानखेड़े (आगर)। 

 

आप में युवाओं को मौका: आम आदमी पार्टी ने भी युवाओं को जमकर मौका दिया है। आप की युवा शक्ति से एक दर्जन पदाधिकारियों को टिकट दिया गया है। इसी के साथ करीब 180 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी औसत उम्र 40 वर्ष के आसपास है। 

 

पार्टी ने सभी 230 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जिन्हें भी प्रत्याशी बनाया गया है युवा मोर्चा उनके साथ है। मोर्चा के सभी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों को जिताने में जी-जान से जुट गए हैं।

अभिलाष पांडेय, प्रदेशाध्यक्ष, भाजयुमो

कांग्रेस ने युकां पदाधिकारियों पर भरोसा जताया है। ये पदाधिकारी अपने क्षेत्रों में काफी सक्रिय हैं। पार्टी में जो भी कार्यकर्ता बेहतर काम करता है, उसे मौका जरूर मिलता है।

हरीश पवार, प्रदेश प्रभारी, युवा कांग्रेस


 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..