--Advertisement--

चुनाव / जूते, चप्पल, मोजे, शिमला मिर्च, पेट्रोल पंप, टाई जैसे अजब-गजब चुनाव चिह्नों से मतदाताओं को रिझाएंगे निर्दलीय उम्मीदवार

देश के सात राजनीतिक और 24 राज्यों में राज्य स्तरीय पार्टियों को 59 चुनाव चिह्न आरक्षित

assembly election 2018, chunav chinha
X
assembly election 2018, chunav chinha
  • निर्वाचन आयोग ने 161 चुनाव चिह्न तय किए
  • उम्मीदवारों को पसंद के तीन चिह्न चुनने का विकल्प 

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 11:37 AM IST

भोपाल। जूते, चप्पल, जुराबे (मोजे), बिस्कुट, फूलगोभी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, पेट्रोल पंप, गले की टाई समेत कुल 161 चिह्न चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को बांटने के लिए छांट लिए हैं। आयोग की ओर से जारी 161 प्रतीक गैर मान्यता प्राप्त छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न के तौर पर बांटे जाएंगे।

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान होना है। ऐसे में राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और पंजीकृत पार्टियों के प्रत्याशी अपने दल के चिह्न पर चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव आयोग निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित करेगा। प्रत्याशी भी चुनाव चिह्न को लेकर बेहद संजीदा नजर आ रहे हैं। वहीं निर्वाचन आयोग का स्पष्ट नियम है कि प्रत्याशी चुनाव चिह्न के लिए कोई तीन विकल्प दे सकेगा, लेकिन किसी चिह्न पर एक से ज्यादा दावे की स्थिति में अंतिम फैसला रिटर्निंग ऑफिसर का होगा। 

 

फाइनल सूची आना बाकी : डिप्टी सीईओ संदीप यादव के मुताबिक चुनाव आयोग से मुक्त चुनाव चिह्न की आखिरी सूची अभी आना बाकी है। चुनाव की प्रक्रिया के बीच 20 अक्टूबर के बाद अंतिम सूची में कुछ नए चुनाव चिह्न और जुड़ जाएंगे। 

 

अब तक 42 पार्टियों को मिले चुनाव चिह्न: निर्वाचन आयोग ने अब तक 42 पार्टियों को सभी 230 विधानसभा में एक जैसे चुनाव चिह्न अावंटित कर दिए हैं। राष्ट्रीय सर्वजन विकास पार्टी को पेट्रोल पंप, जन कल्याण पार्टी को अंगूर, राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी को लिफाफा, भारतीय बहुजन क्रांति दल को टेलीविजन, जन अधिकार पार्टी को ़डोली, भारतीय ‌अवाम ताकत को ब्रश, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को आरी, भारत रक्षक पार्टी को बल्लेबाज, नागरिक अधिकारी शक्ति सेवा पार्टी को मेज, भारतीय जनसंपर्क पार्टी को फूलगोभी, जनतावादी कांग्रेस पार्टी को फोन चार्जर, अखिल भारतीय हिंद क्रांति पार्टी को बोतल और सम्पूर्ण समाज पार्टी को अंगूठी चुनाव चिह्न आवंटित किए गए हैं। 

पहले से चुनाव चिह्न आरक्षित : भाजपा के लिए कमल, कांग्रेस के पास हाथ, बसपा का हाथी, तृणमूल कांग्रेस का पृष्प-तृण, कम्युनिस्ट पार्टी को गेहूं की बाली-हंसिया, कम्युनिस्ट पार्टी (एम) को हथौड़ा-हंसिया-सितारा और नेशनलिस्ट कांग्रेस के लिए चुनाव चिह्न घड़ी आरक्षित है। ऐसे ही 24 राज्यों में राज्य स्तरीय पार्टियों को 59 चुनाव चिह्न आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा 161 चुनाव चिह्न होंगे, जिनके जरिये प्रत्याशी चुनावी मैदान में खड़े हो सकेंगे। बाकी रजिस्टर्ड बिना मान्यता वाले 2044 दलों और निर्दलीयों के लिए मुक्त चुनाव चिह्न जारी होंगे।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..