• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal MP Rain Forecast Weather News Updates; Heavy to very Heavy rainfall Alert in Madhya Pradesh 24 Districts

मप्र / भारी बारिश से बड़ा तालाब ओवरफ्लो; नरसिंहपुर में किशोर बहा, माचना नदी में उफान से भोपाल-नागपुर हाइवे बंद



नरसिंहपुर में नदी में बाढ़ आने पर एक किशोर बह गया, जिससे लोगों ने बचा लिया। नरसिंहपुर में नदी में बाढ़ आने पर एक किशोर बह गया, जिससे लोगों ने बचा लिया।
बैतूल के शाहपुर में माचना नदी में उफान आ जाने से भोपाल नागपुर हाइवे बंद हो गया है। यहां पर यात्रियों की जान जोखिम में डालकर बस निकाली गई। बैतूल के शाहपुर में माचना नदी में उफान आ जाने से भोपाल नागपुर हाइवे बंद हो गया है। यहां पर यात्रियों की जान जोखिम में डालकर बस निकाली गई।
भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया है, जिससे एक गेट और खोला गया है। भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया है, जिससे एक गेट और खोला गया है।
नरसिंहपुर स्टेट हाइवे में पानी भरने से जबलपुर से संपर्क टूटा। नरसिंहपुर स्टेट हाइवे में पानी भरने से जबलपुर से संपर्क टूटा।
भोपाल- नागपुर हाइवे पर बैतूल में माचना नदी की बाढ़ में डूबा। भोपाल- नागपुर हाइवे पर बैतूल में माचना नदी की बाढ़ में डूबा।
Bhopal MP Rain Forecast Weather News Updates; Heavy to very Heavy rainfall Alert in Madhya Pradesh 24 Districts
Bhopal MP Rain Forecast Weather News Updates; Heavy to very Heavy rainfall Alert in Madhya Pradesh 24 Districts
X
नरसिंहपुर में नदी में बाढ़ आने पर एक किशोर बह गया, जिससे लोगों ने बचा लिया।नरसिंहपुर में नदी में बाढ़ आने पर एक किशोर बह गया, जिससे लोगों ने बचा लिया।
बैतूल के शाहपुर में माचना नदी में उफान आ जाने से भोपाल नागपुर हाइवे बंद हो गया है। यहां पर यात्रियों की जान जोखिम में डालकर बस निकाली गई।बैतूल के शाहपुर में माचना नदी में उफान आ जाने से भोपाल नागपुर हाइवे बंद हो गया है। यहां पर यात्रियों की जान जोखिम में डालकर बस निकाली गई।
भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया है, जिससे एक गेट और खोला गया है।भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया है, जिससे एक गेट और खोला गया है।
नरसिंहपुर स्टेट हाइवे में पानी भरने से जबलपुर से संपर्क टूटा।नरसिंहपुर स्टेट हाइवे में पानी भरने से जबलपुर से संपर्क टूटा।
भोपाल- नागपुर हाइवे पर बैतूल में माचना नदी की बाढ़ में डूबा।भोपाल- नागपुर हाइवे पर बैतूल में माचना नदी की बाढ़ में डूबा।
Bhopal MP Rain Forecast Weather News Updates; Heavy to very Heavy rainfall Alert in Madhya Pradesh 24 Districts
Bhopal MP Rain Forecast Weather News Updates; Heavy to very Heavy rainfall Alert in Madhya Pradesh 24 Districts

  • मौसम विभाग ने बुधवार को 24 जिलों में भारी और कहीं-कहीं अति भारी बारिश की संभावना जताई है
  • नरसिंहपुर में ऊमर नदी का पुल डूबा, नदी में आई बाढ़ में एक युवक बह गया, जिसे लोगों ने बचा लिया है
  • बारिश के चलते जबलपुर-नरसिंहपुर स्टेट हाइवे रोड पर कमती गांव में ऊमर नदी पर बना पुल भी डूबा

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 06:01 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में कल शाम से अनेक स्थानों पर हो रही मूसलाधार बारिश से मंदसौर, नरसिंहपुर, बैतूल, डिंडोरी, दमोह, सागर और सतना में बाढ़ के हालात बन गए हैं। राजधानी भोपाल में मंगलवार रात से जारी बारिश बुधवार को भी जारी रही। इससे बड़ा तालाब फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट भरने के बाद ओवरफ्लो हो गया है। सुबह भदभदा का एक गेट खोला गया है। 

 

 

 

इधर, बैतूल के शाहपुर में भारी बारिश के चलते भोपाल-नागपुर हाइवे बंद हो गया है। पुल के दोनों और वाहनों के साथ ही लोग फंस गए हैं। जिले के शाहपुर में माचना और सूखी नदी उफान पर चल रही है। यात्रियों की जान जोखिम में डालकर बस को पुल पार कराया गया। 

 

मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला के मुताबिक राज्य के सागर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, रीवा, सतना, सिंगरौली, दतिया, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, मुरैना, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, मंडला, बालाघाट, खंडवा, हरदा, होशंगाबाद, देवास, सीहोर, विदिशा एवं रायसेन जिलों में आज कहीं-कहीं भारी वर्षा और कहीं अति भारी वर्षा होने की भी चेतावनी दी है।

 

राजधानी सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम का दौर जारी है। सागर व दमाेह में ढाई इंच से ज्यादा और गुना-जबलपुर में दाे इंच पानी बरसा। इसके अलावा मालवा- निमाड़, बुंदेलखंड, महाकाैशल, ग्वालियर- चंबल इलाकाें के कई शहर भी बारिश से तर हुए। लगातार हाे रही बारिश की वजह से भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो, एक गेट खोला गया, जबलपुर के बरगी, गुना के गाेपीकृष्ण और राजगढ़ के कुंडलिया डैम के गेट भी खाेलना पड़े।

 

प्रदेश के बांधाें की स्थिति (आंकड़े मीटर में)

 

  • बड़ा तालाब - फुल टैंक लेवल : 1666.80 (फीट में)
  • बरगी- फुल लेवल : 422.76 
  • अब तक भरा : 421.50
  • गांधी सागर : फुल लेवल : 399.90
  • अब तक : 392.62
  • तवा डैम: फुल लेवल : 355.40
  • अब तक 353.69 
  • इंदिरा सागर :  फुल लेवल : 262.13
  • अब तक : 260.10

 

नदी में बाढ़ आ जाने से लड़का बहा, जिसे लोगों ने बचाया : नदी में आई बाढ़ में एक लड़का बह गया, जिसे ग्रामीणों की सूचना पर आई पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद और सूझबूझ से बचा लिया। घटना कमती इमलिया गांव की है, जहां एक किशोर नदी में तेजी से बहता हुआ जा रहा है। वहां पुलिया पर खड़े लोगों की उस पर नजर पड़ गई और उसे बचाने के लिए लोगों ने ट्यूब पानी में फेंक दिया, जिसे बच्चे ने पकड़ लिया और लोगों ने उसे ऊपर खींच लिया। बच्चे की पहचान बमहनौद निवासी लच्छू महाराज के रूप में हुई है। 

 

गोद में उठाकर नदी पार कराकर स्कूल पहुंच रहे बच्चे : सागर जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में। जिले के गढा़कोटा-रहली मार्ग पर पिपरिया डिगर्रा मार्ग पर साजली नदी उफान पर है। आधा दर्जन गांव के लोगों का यहां से आवागमन है। यहां लोग जान जोखिम में डाल कर निकल रहे हैं। स्कूल जाते बच्चों को अभिभावकों ने गोद में उठाकर नदी पार कराई। 


जबलपुर-नरसिंहपुर स्टेट हाईवे में आवागमन बाधित : बारिश के चलते जबलपुर-नरसिंहपुर स्टेट हाइवे रोड पर कमती गांव में ऊमर नदी पर बना पुल भी डूब गया है। जिससे इस हाईवे पर यातायात प्रभावित हो गया है। वहीं सागर में राजघाट बांध में पानी के तेज बहाव में फंसा बैल काफी मशक्कत करने के बाद भी अपने आप को नहीं बचा पाया। बैल पानी में बहा।

 

बड़ा तालाब ओवरफ्लो, भदभदा का एक गेट सुबह खुला : राजधानी में बड़ा तालाब फिर फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट हो गया। इस वजह से शाम पांच बजे भदभदा के दो गेट खोलने पड़े। इसमें से देर शाम एक गेट बंद कर दिया गया था। रात को हुई बारिश के बाद बुधवार को सुबह फिर से एक गेट खोल दिया गया है। केरवा डैम भी करीब पूरा भर गया है। इसका फुल टैंक लेवल 509.93 मीटर है, बुधवार 509.66 मीटर हो गया था। 

 

सागर-रायसेन-भोपाल सड़क मार्ग बाधित : श्योपुर जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण व वनांचल क्षेत्रों में कल रात से मूसलाधार बरसात से शहर पानी-पानी हो गया है। सागर में मूसलाधार वर्षा होने के कारण सागर-रायसेन-भोपाल का सड़क मार्ग बाधित हो गया है। बेगमगंज और राहतगढ़ के बीच एक बरसाती नाले की पुलिया पर पांच फीट ऊपर पानी बहने से कई गांवों का सड़क संपर्क टूट चुका है। साथ ही बीना नदी भी उफन रही है और पुल के ऊपर पानी बह रहा है।

 

छिंदवाड़ा में बांध में पानी भरने से 9 लोग फंसे : छिंदवाड़ा में माचागोरा बांध पर पिकनिक पर गए नौ लोग वहां जलस्तर बढने से फंस गये। अचानक करवाचा नदी का प्रवाह तेज हो गया और बांध का जलस्तर बढ़ने लगा तो वहां फंसे लोग एक पेड़ पर चढ़ गए। बाद में पुलिस की टीम ने उन्हे सुरक्षित बाहर निकाला।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना