--Advertisement--

छतरपुर में वित्तमंत्री और भाजपा नेताओं को दिखाए काले झंडे, भिंड में भाजपा विधायक का बेटा गिरफ्तार, शहडोल में लाठीचार्ज

अशोकनगर के शाढाैरा रेलवे स्टेशन पर हजारों लोग ट्रैक पर बैठ गए, करीब दो घंटे तक यातायात बाधित रहा

Danik Bhaskar | Sep 06, 2018, 06:12 PM IST

भोपाल/ग्वालियर। एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदलकर नया कानून बनाने के विरोध में सवर्ण संगठनों की ओर से बुलाए गए भारत बंद का व्यापक असर रहा। भिंड में पुलिस ने भाजपा विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह के बेटे पुष्पेंद्र सिंह समेत सात-आठ लोगों को गिरफ्तार किया। अशोकनगर के शाढाैरा रेलवे स्टेशन पर हजारों लोग ट्रैक पर बैठ गए। करीब दो घंटे तक यातायात बाधित रहा। छतरपुर में वित्तमंत्री जयंत मलैया और भाजपा नेताओं को काले झंडे दिखाए गए।

शहडोल में लाठी चार्ज, तनाव: शहडोल में गांधी चौक में बंद के दौरान पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया। इसके बाद स्थिति बिगड़ गई। लोग एसपी को हटाने की मांग पर अड़ गए। लाठीचार्ज से युवक का सिर फट गया। कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। जिला दंडाधिकारी अनुभा श्रीवास्तव ने जांच के आदेश दिए हैं।

मंत्री और भाजपा नेताओं को दिखाए काले झंडे: छतरपुर में भाजपा की संभागीय बैठक में भाग लेने पहुंचे जयंत मलैया समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं को काले झंडे दिखाए गए। धारा 144 लागू होने के बावजूद सवर्ण समाज ने एक बड़ी रैली की। रैली में शामिल लोग काले कपड़े और बैनर लिए चल रहे हैं।

भिण्ड में विधायक का बेटा गिरफ्तार: भिण्ड में भाजपा विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह के बेटे पुष्पेंद्र सिंह पर भिंड में रैली निकाल कर उत्पाद मचा रहा था। जिले में धारा 144 लगी हुई है। नेता पुत्र की गिरफ्तारी से आक्रोशित समर्थक थाने घेरने पहुंच गए। विधायक की बेटे की गिरफ्तारी के बाद यहां तनाव है।

प्रदेश में व्यापक असर: जबलपुर में नेशनल हाईवे पर चक्काजाम के चलते यातायात बाधित हो गया। इंदौर सहित पूरे मालवा में दुकानें बंद हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा की ज्यादातर सभाएं हेलीकॉप्टर से पूरी करेंगे। पूरा प्रदेश हाई अलर्ट पर है। सभी जिलों में धारा 144 लागू है। भोपाल में 3000 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। कंट्रोल रूम से सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जा रही है। भोपाल समेत प्रदेश के सभी स्कूलों में छुट्टी है। पेट्रोल पंप और मंडियां भी बंद हैं।

चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात: ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में गलियों तक में पुलिस बल तैनात है। यहां बंद का व्यापक असर देखा जा रहा है। दुकानें, प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद हैं। मुरैना में हालात नियंत्रण में हैं। संवेदनशील इलाकों में खास निगरानी की जा रही है। दतिया में सड़कों पर सन्नाटा है और लोगों ने अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखा है। छतरपुर में भी सड़कों पर सन्नाटा है और बाजार बंद है। बंद को समर्थन दे रहे सभी संगठन सपाक्स के बैनर तले इकट्ठा होकर मेला ग्राउंड से रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे।

इंदौर: इंदौर के हरिसिद्धि क्षेत्र में सपाक्स समाज का बैनर लिए लोगों ने एट्रोसिटी एक्ट में संशोधन का विरोध किया। साथ ही, ये शिक्षा में आरक्षण बंद करने के साथ इसमें सुधार करने की तख्तियां लिए हुए थे। शहर में सांसद सुमित्रा महाजन के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई।

विदिशा में प्रदर्शन करते लोग। विदिशा में प्रदर्शन करते लोग।
ग्वालयिर में स्पाक्स कार्यकर्ता के की टोपी उतारता पुलिसकर्मी। ग्वालयिर में स्पाक्स कार्यकर्ता के की टोपी उतारता पुलिसकर्मी।
सागर में प्रदर्शन करते सवर्ण समाज के लोग। सागर में प्रदर्शन करते सवर्ण समाज के लोग।
भोपाल में प्रदर्शन करते युवा। भोपाल में प्रदर्शन करते युवा।
भोपाल में बंद पेट्रोल पंप। भोपाल में बंद पेट्रोल पंप।
अपनी दुकानों के बाहर प्रदर्शन करते व्यापारी। अपनी दुकानों के बाहर प्रदर्शन करते व्यापारी।
इंदौर में रैली निकालते स्पाक्स के कार्यकर्ता। इंदौर में रैली निकालते स्पाक्स के कार्यकर्ता।
ग्वालियर में पेट्रोल पंप पर तैनात पुलिस बल। ग्वालियर में पेट्रोल पंप पर तैनात पुलिस बल।
जबलपुर में चक्काजाम की वजह से ट्रकों की लंबी लाइन लग गई। जबलपुर में चक्काजाम की वजह से ट्रकों की लंबी लाइन लग गई।
सिवनी मालवा में बंद का पोस्टर चिपकाता युवक। सिवनी मालवा में बंद का पोस्टर चिपकाता युवक।