--Advertisement--

खुश खबरी / भोपाल-इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को पीआईबी की मंजूरी मिली, 25 सितंबर को प्रधानमंत्री करेंगे भूमिपूजन



symbolic image symbolic image

भोपाल में 6.225 किमी ट्रैक के लिए भूमिपूजन इसी माह

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 01:50 PM IST

भोपाल.  केंद्र सरकार के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) ने मंगलवार को भोपाल और इंदौर के मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। अब इसे कैबिनेट की औपचारिक मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। भोपाल में मेट्रो रूट का काम शुरू होने की स्थिति में है। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कंपनी एक सप्ताह में वर्क ऑर्डर जारी कर देगी और इस महीने के अंत में भूमिपूजन की औपचारिकता भी पूरी हो जाएगी।  सूत्रों का कहना है कि 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में इस प्रोजेक्ट के लिए भूमिपूजन करेंगे। मोदी नए मंत्रालय ऐनेक्सी का शुभारंभ भी करेंगे। 

 


जमीन पर काम शुरू होने में तीन महीने का समय लग सकता है, क्योंकि एम्स से सुभाष नगर तक 6.225 किमी रूट के सिविल वर्क का काम लेने वाली कंपनी दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड को इसकी डिजाइन बनानी है। कंपनी इन दिनों सर्वे कर रही है। इस पर 247.06 करोड़ रुपए खर्च होंगे।


मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कंपनी के एमडी और नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल मंगलवार को अन्य अफसरों के साथ पीआईबी की बैठक के लिए दिल्ली गए थे। केंद्र सरकार के वित्त सचिव इस बोर्ड के चेयरमैन हैं। विभिन्न विभागों के सेक्रेटरी और अन्य अधिकारी बोर्ड के सदस्य हैं।

 

केंद्र सरकार ने यह नियम बनाया है कि बड़े प्रोजेक्ट पीआईबी की मंजूरी के बाद ही शुरू किए जाते हैं। अग्रवाल ने बताया कि बोर्ड ने भोपाल के 22,504.25 करोड़ रुपए के 95.03 किमी और इंदौर के 26,762 करोड़ रुपए के 104.25 किमी के मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।

 

मेट्रो रेल कंपनी ने इस मंजूरी की प्रत्याशा में दोनों प्रोजेक्ट के पहले टेंडर जारी कर दिए थे और भोपाल में तो टेंडर ओपन भी किया जा चुका है। अग्रवाल ने बताया कि हम महीने के अंत तक भूमि पूजन करने की स्थिति में होंगे। 

--Advertisement--