भोपाल / रात 12 से सुबह पांच बजे तक 11 पाइंट पर एक-एक घंटे चैकिंग करेगी पुलिस

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 10:40 AM IST


bhopal police
X
bhopal police
  • comment

  • नाइट गश्त को प्रभावी बनाने का नया प्लान तैयार 

भोपाल। अपराध के ग्राफ को कम करने के लिए पुलिस ने रात में चैकिंग का नया प्लान तैयार किया है। प्लान में तीन थानों के पुलिसकर्मी रात्रि गश्त के दौरान एक-एक घंटे 11 से 12 स्थानों पर चैकिंग करेंगे। चैकिंग में रात्रि गश्त करने वाले थाना प्रभारी को भी रहना पड़ेगा। इसके लिए पुलिस कंट्रोल ने रोस्टर तैयार किया है। चैकिंग पाइंट पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा तय किए जाएंगे। यह व्यवस्था जल्द शुरू होने जा रही है। नए प्लान से देर रात सड़कों पर हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। साथ ही गुंडे-बदमाशों में पुलिस का भय होगा। 

 

भोपाल में 41 थानों की पुलिस रात में गश्त करती है। बड़े थाना क्षेत्रों में तीन से चार चार्ली (बाइक सवार पुलिसकर्मी) की ड्यूटी लगाई जाती है। एक चार्ली पर दो पुलिसकर्मी रहते हैं। थाने से एक अधिकारी की भी ड्यूटी लगती है। तीन-तीन थाना प्रभारी और दो-दो सीएसपी भोपाल साउथ एवं नाॅर्थ में गश्त करते हैं। चार्ली पुलिसकर्मी संदिग्ध लोगों पर नजर रखने का काम करती है। इसके अलावा वरिष्ठ अफसरों द्वारा दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों का पालन किया जाता है। थाना प्रभारी और सीएसपी बीट में जाकर पुलिसकर्मियों की उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज करते हैं। 

 

कंट्रोल रूम ही पुलिसकर्मियों की लोकेशन लेने का काम करता है। इस व्यवस्था का फायदा उठाकर बदमाश वारदातों को अंजाम देने में सफल हो जाते हैं। अब डीआईजी इरशाद वली के निर्देश के बाद एएसपी जोन-वन अखिल पटेल ने रात्रि गश्त के दौरान चैकिंग का नया प्लान तैयार किया है। एएसपी ने बताया कि प्लान के तहत रात 12 बजे से सुबह पांच बजे तक एक-एक घंटे सघन चैकिंग चलाई जाएगी। गश्त के दौरान तीन पड़ोसी थानों की चार्ली (पुलिसकर्मी) एक स्थान पर इकट्ठा होकर थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक घंटे चैकिंग करेंगी। रात में 11 से 12 स्थानों पर रोजाना चैकिंग होगी। चैकिंग के लिए रोस्टर तैयार किया गया है। 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन