मध्यप्रदेश / टू व्हीलर के साथ ही खरीदने होंगे 2 हेलमेट, तभी रजिस्ट्रेशन



Buy two helmets with two wheeler
X
Buy two helmets with two wheeler

  • परिवहन आयुक्त ने सभी क्षेत्रीय व जिला परिवहन अधिकारी को इस संबंध में निर्देश जारी किए
  • वाहन खरीदने वाले व्यक्ति को बेचकर उसकी रसीद वाहन पंजीयन के समय आवश्यक रूप से परिवहन कार्यालय में जमा करनी होगी

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 12:51 AM IST

भोपाल. अब दो पहिया वाहन खरीदते समय डीलर से दो हेलमेट भी अनिवार्य रूप से खरीदने होंगे। अन्यथा वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। गुरुवार को परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव ने सभी क्षेत्रीय व जिला परिवहन अधिकारी को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। 

 

 

दरअसल, मोटरयान अधिनियम 1998 की धारा में प्रावधान है कि किसी भी वर्ग या वर्णन की मोटरसाइकिल को चलाने वाले या उस पर सवारी करने वाले हर एक व्यक्ति को हेलमेट पहनना होगा। इस संंबंध में हाईकोर्ट ने भी निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद भी इसका पालन नहीं हो रहा है। इसीलिए परिवहन आयुक्त ने ये िनर्देश जारी किए हैं। 1 जुलाई से इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। 


पहली बार वर्ष 2014 में प्रमुख सचिव की ओर से निर्देश जारी किए गए। इसके अनुसार वाहन बेचते समय भारतीय मानक ब्यूरो के मानको के समरूप दो हेलमेट वाहन खरीदने वाले व्यक्ति को बेचकर उसकी रसीद वाहन पंजीयन के समय आवश्यक रूप से परिवहन कार्यालय में जमा करनी होगी।

 

एक जुलाई से लागू की जाएगी नई व्यवस्था :
आयुक्त डॉ. श्रीवास्तव का कहना है कि कंपनियों के खिलाफ शिकायत मिल रही थीं कि ये वाहन खरीदने वाले व्यक्तियों को हेलमेट नहीं दे रहे। अब पूरा सिस्टम ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में हेलमेट की रसीद नंबर साॅफ्टवेयर में दर्ज नहीं करेंगे तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना