भोपाल

--Advertisement--

१० लाख लोग आएंगे इस भंडारे में प्रसाद खाने

१० लाख लोग आएंगे इस भंडारे में प्रसाद खाने

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 12:21 PM IST
मुरैना जिले में पटियावाले बाब मुरैना जिले में पटियावाले बाब

भोपाल। मुरैना के सिद्धस्थल करहधाम पर पटिया वाले बाबा का भंडारा चर्चा का विषय बना हुआ है। यहां का मैनेजमेंट, व्यवस्थाएं और लोगों का कमिटमेंट के साथ काम पर जुट जाना। यहां की व्यवस्था आश्चर्य में डालने वाली है। 400 गांवों ने इस भंडारे की जिम्मेदारी ले रखी है। हजारों लोगों की टीम खाना बनाने और परोसने में लगती है। 8 फरवरी को यहां पर 4 लाख लोगों के भोजन प्रसादी लेने का अनुमान लगाया जा रहा है।

-इनका मैनेजमेंट इतना शानदार है कि भंडारे में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहती। सुबह 5 बजे से 150 हलवाई प्रसाद बनाने में जुट जाते हैं और शाम 4 बजे तक प्रसाद बना लेते हैं।

-फिर शुरू होता है लोगों को खिलाने का काम, जिसे हर दिन 10 गांव के लोग परोसते हैं। ये 10 गांव ही उन दिन के लिए अपनी स्वेच्छा से राशि एकत्रित करते हैं।

-ताकि भंडारे में राशन की कमी न पड़े। खाने को गैस चूल्हों पर नहीं बल्कि देहाती चूल्हों पर पकाया जाता है। हर दिन दो ट्रॉली लकड़ियां लगती हैं।

-सात दिन में अब तक करीब एक लाख से लोग प्रसाद ग्रहण कर चुके हैं।

8 फरवरी को 4 लाख लोगों का भंडारा
-ये भंडारा 1 फरवरी से चल रहा है। यहां रामरतन दास महाराज की बरसी मनाई जा रही है। 8 फरवरी को इसका समापन होगा, जिसमें 4 लाख लोगों को भरपेट प्रसाद खिलाया जाएगा।
-इतनी बड़ी कढ़ाई जिस पर एकसाथ सात हलवाई मालपुए सेंकते हैं। खाने को बड़ी-बड़ी मिट्‌टी की टंकियों में भर देते हैं ताकि एक ही जगह सारा खाना रखा रहे।

ऐसी हैं व्यवस्थाएं...

-यहां हर दिन सैकड़ों लोग 230 टीन देसी घी

-2500 लीटर दूध

-80 क्विंटल शक्कर

-44 क्विंटल आटा

-16 क्विंटल बेसन

-24 क्विंटल गुड़ बनते हैं मालपुए

-400 गांव के लोगों ने विशाल भंडारे की जिम्मेदारी है

X
मुरैना जिले में पटियावाले बाबमुरैना जिले में पटियावाले बाब
Click to listen..