Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» 35 Live Photo Of Tiger T-1 In Tiger Reserve Tiger

३५ बाघ पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन टी-१ की लाइव फोटो

३५ बाघ पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन टी-१ की लाइव फोटो

Sumit Pandey | Last Modified - Dec 19, 2017, 10:44 AM IST

भोपाल।जंगल का राजा बाघ शिकार करने जाता नहीं है, छीनकर खाता है। ऐसा ही सीन पन्ना टाइगर रिजर्व में देखने को मिला, जब पन्ना टाइगर रिजर्व में क्वीन कही जाने वाली टी-1 बाघिन ने तेंदुए के शिकार को छीनकर अपने शावक के साथ खा गई। जबकि उस शिकार को तेंदुआ खाने ही जा रहा था, उसने इसे पेड़ पर लटका भी दिया था। तभी सूंघते हुए बाघिन अपने शावक के साथ पहुंच गई। तेंदुअा वहां से जान बचाकर भागा और फिर बाघिन ने पेड़ पर लटके शिकार को खाया।

- इन दिनों पन्ना टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खुला हुआ है। पर्यटकों को सफारी के दौरान बाघ भी खूब देखने को मिल रहे हैं। टाइगर रिजर्व में करीब 35 बाघ हैं, इसलिए पर्यटकों को इस सीजन में, जंगल में बाघों का जीवन देखने और समझने का भरपूर मौका भी मिल रहा है। ऐसे ही शिकार करके पेट भरने के एक दृश्य ने वन्य जीवन के पूरे सिस्टम को प्रदर्शित कर दिया।

रानी ने ऐसे छीना शिकार

- दरअसल मड़ला गेट के पास केन नदी के किनारे पर एक तेंदुआ ने सांभर के बच्चे का शिकार किया।

- वह शिकार को खींचकर पेड़ पर ले गया। वह इसे खाने ही जा रहा था, लेकिन जंगल के राजा या रानी के रहते, उसे इसका मौका मिलना मुश्किल हो गया।

- इस बीच मौके पर पन्ना टाइगर रिजर्व (पीटीआर) की रानी के नाम से मशहूर बाघिन टी-1 अपने शावक के साथ शिकार की महक को सूंघते हुए मौके पर पहुंच गई।

- बाघिन को देखते ही तेंदुआ शिकार को छोड़कर भाग खड़ा हुआ। तेंदुआ के भागने पर बाघिन ने शावक के साथ पेड़ के तने पर चढ़-चढ़कर खाया और शिकार का आनंद लिया।

- इस दृश्य को सुबह 8.30 बजे जंगल में पहुंचे नेचर फोटोग्राफर ओपी ओमरे ने अपने कैद करने में सफलता हासिल की। इसके लिए उन्हें काफी इंतजार करना पड़ा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Photos: tenduaa ne kiyaa saanbhar ka shikar, dekhie- kaise chhinkar le gayi baaghin
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×