--Advertisement--

महिलाओं को मिलेगी ५० फीसदी आरक्षण

महिलाओं को मिलेगी ५० फीसदी आरक्षण

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 07:20 PM IST
राजधानी के सरोजिनी नायडू कॉले राजधानी के सरोजिनी नायडू कॉले

भोपाल। मध्य प्रदेश में महिलाओं को शिक्षा विभाग में 50 फीसदी रिजर्वेशन मिलेगा। ये घोषणा सीएम शिवराज सिंह ने की। उन्होंने कहा कि पुरुष मानसिकता महिलाओं को कमजोर बनाती है। जबकि कई ऐसे उदाहरण हैं, जहां महिलाएं बेहतर कर रही हैं।

-इसके बावजूद न जाने क्यों पुरुष मानसिकता उन्हें कमजोर समझती है। प्रदेश में फॉरेस्ट विभाग को छोड़ सभी विभागों में सरकार महिलाओं को 33% आरक्षण दे रही है। अब से प्रदेश में टीचिंग के क्षेत्र में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया जाएगा।

- वह बुधवार को सरोजिनी नायडू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय (नूतन कॉलेज) में बुधवार को वार्षिक स्नेह सम्मेलन ‘अद्विता-2018’ के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए।

कॉलेज को प्रदेश का पहला महिला विवि बनाएं

-कार्यक्रम में नूतन कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. मंजुला शर्मा ने कॉलेज की जरूरतों को पूरा करने मुख्यमंत्री के समक्ष कुछ मांगें भी रहीं।

-उन्होंने कहा, कॉलेज में गणित विषय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों कोर्सेज चल रहे हैं, लेकिन प्रोफेसर्स की संख्या बहुत कम है।

-वर्तमान में केवल 2 ही प्रोफेसर डिपार्टमेंट में सेवाएं दे रहे हैं, जबकि जरूरत 5 प्रोफेसर्स की है। हिंदी और अंग्रेजी विषयों के प्रोफेसर्स भी कॉलेज में कम हैं। कॉलेज में करीब 100 दिव्यांग्य छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं, जिनमें अधिकतर दृष्टिबाधित हैं, इन स्टूडेंट्स के आने-जाने के लिए कॉलेज की विशेष बस की मांग डॉ. शर्मा ने सीएम से की।

-इस अवसर पर प्रिंसिपल मंजुला शर्मा ने नूतन कॉलेज को प्रदेश का पहला महिला विश्वविद्यालय बनाने की मांग भी की, जिसके लिए कॉलेज को किसी नए स्थान पर बड़ी भूमि की जरूरत है।

-इस अवसर पर आयुक्त उच्च शिक्षा नीरज मंडलोई और विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह भी शामिल रहे। कॉलेज की स्टूडेंट सुभांगी जैन ने सीएम से अपने ईलाज के लिए आर्थिक मदद मांगी।

कल्चरल प्रोग्राम से एनर्जी आई...
-नूतन कॉलेज में अद्विता के तहत बुधवार को अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इनमें ग्रुप डांस कॉम्पीटिशन में स्टूडेंट्स ने गोंधल, लावड़ी, भांगड़ा जैसे कई लोकनृत्य पेश किए। स्टूडेंट्स ‘जोगवा ललाटी भंडार..’ गीत पर गोंधल नृत्य, ‘अम्बा मां के लिए..’, ‘शेप ऑफ यू’ पर भरतनाट्यम, ‘अम्बा कृपा करे..’ गीत पर लावड़ी, ‘जटाटवी गलज्जवल..’ पर शिव तांडव, ‘झिमकी कमाल..’ तेलगू गीत पर कंटेम्प्रेरी, ‘बंगला मिष्ठी..’ गीत पर और ‘जाड़वा स्याल..’ गीत पर भंगडा पेश किया। इसके साथ ही बुधवार को मंच सज्जा, मेहंदी, क्विज, हेयर स्टाइलिंग, एकल गायन और युगल व समूह नृत्य प्रस्तुतियों का आयोजन भी किया गया।
सिटी रिपोर्टर।

X
राजधानी के सरोजिनी नायडू कॉलेराजधानी के सरोजिनी नायडू कॉले
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..