--Advertisement--

भोपाल

भोपाल

Danik Bhaskar | Jan 22, 2018, 09:58 AM IST
आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश की 27 आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश की 27

भोपाल। आनंदीबेन पटेल 23 जनवरी को मध्यप्रदेश के 27वें राज्यपाल के तौर पर शपथ लेंगी। मंगलवार सुबह 10 बजे शपथ लेंगी। वह एमपी की दूसरी महिला राज्यपाल होंगी। इसके पहले 1989 में सरला ग्रेवाल एमपी की पहली महिला राज्यपाल बनी थीं। सोमवार की शाम उनके भोपाल पहुंचने की संभावना है। उन्हें मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शपथ दिलाएंगे।

-आनंदीबेन पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत पूरा मंत्रिमंडल मौजूद रहेगा। रविवार को शपथ ग्रहण का समय भी तय हो जाएगा।

-राजभवन में शपथ ग्रहण को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। आनंदीबेन पटेल आ गईं हैँ सोमवार की शाम को भोपाल पहुंच जाएंगी।
- गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश की 27th गवर्नर बनाई गईं। वह ओम प्रकाश कोहली का स्थान लेंगी।
- इस बारे में शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन से नोटिफिकेशन जारी किया गया। आनंदी बेन गुजरात की मोदी सरकार में कई विभागों की कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं।
- उन्हें नरेंद्र मोदी के बाद गुजरात में सबसे बड़े रिफार्मर के तौर पर जाना जाता है।
-बता दें कि सितंबर में, 2016 में रामनरेश यादव का टेन्योर खत्म होने के बाद कोहली को मध्य प्रदेश के एडिशनल गवर्नर का चार्ज सौंपा गया था।


कब और कैसे चर्चा में आई थीं आनंदी बेन?
- आनंदी बेन 1988 में बीजेपी में शामिल हुई। पहली बार वे उस समय चर्चा में आईं। जब उन्होंने अकाल पीड़ितों के लिए इंसाफ मांगने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

- साल 1995 में शंकर सिंह वाघेला ने जब बगावत की थी, तो उस कठिन दौर में उन्होंने नरेंद्र मोदी के साथ पार्टी के लिए काम किया। इसी वक्त वह मोदी की भरोसेमंद हो गईं।

- 1998 में गुजरात कैबिनेट में आने के बाद से उन्होंने शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण जैसे मंत्रालयों का जिम्मा संभाला। उन्हें 1987 में "वीरता पुरस्कार" से भी नवाजा जा चुका है।

- बता दें कि आनंदी बेन के पति मफतभाई पटेल भी साइकोलॉजी के प्रोफेसर थे।