--Advertisement--

भोपाल और आसपास बढ़ी ठंड, पारा में लगातार गिरावट

भोपाल और आसपास बढ़ी ठंड, पारा में लगातार गिरावट

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2017, 05:50 PM IST
Bhopal and the cold rising around, continuous decline in mercury

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में रविवार की सुबह मौसम साफ है, मगर सर्द हवाएं ठिठुरन पैदा कर रही हैं। राज्य में ठंड का असर बना हुआ है, रविवार को मौसम साफ होने के साथ ही बादल छाए हुए हैं, ऐसे में ठिठुरन बनी हुई है।

-मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में आ रहे बदलाव के कारण राज्य में भी सर्द हवाओं का असर बढ़ा है. राज्य के कई हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। सबसे ठंडा उमरिया जिला रहा, जहां तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

-मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 14 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 7.7 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ऐसे बदला मौसम का मिजाज

-शहर में 24 घंटे में ही मौसम का मिजाज बदल गया। रात में फिर ठंड बढ़ गई। एक दिन पहले 2.4 डिग्री ऊपर चढ़ा रात का पारा 2.2 डिग्री लुढ़क गया। रविवार को रात का तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया। रात में हवाएं सर्द हो गई हैं। हवा एक दिन पहले रात में पारा 14.4 डिग्री तक पहुंच गया था।

इसलिए लुढ़का तापमान

-मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि एक दिन पहले एक सिस्टम के कारण बने बादल छाने से तापमान बढ़ा था। यह सिस्टम कमजोर होते ही बादल छंटने से रात का तापमान कम हुआ।

X
Bhopal and the cold rising around, continuous decline in mercury
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..