--Advertisement--

१० वीं की परीक्षाएं आज से

१० वीं की परीक्षाएं आज से

Danik Bhaskar | Mar 05, 2018, 10:33 AM IST
डेमो पिक्चर। डेमो पिक्चर।

भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई है। 12वीं की परीक्षा शुरू हो चुकी हैं। सोमवार से माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की परीक्षा में इस बार 11,48,149 परीक्षार्थी बैठ रहे हैं । पहला पेपर और तीसरी भाषा के तहत संस्कृत, उर्दू आदि विषय का है। एमपी बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए हैं। परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों के जूते-मोजे उतरवाकर तलाशी ली गई। इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों पर कड़ा प्रतिबंध लगाया गया है।

9-12 बजे के बीच कराई जा रही है परीक्षा

-वहीं किसी भी तरह के इलेक्ट्रानिक उपकरणों को परीक्षा केंद्र में ले जाने पर सख्त प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। लेकिन छात्रों को समय से पहले पहुंचना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार से परीक्षा देने में देरी न हो। पहली बाद मूक-बधिर व दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा समय अलग रखा गया है, और परीक्षा केंद्रों पर विशेष व्यवस्था भी की गई है।
-मूक-बधिर व दिव्यांग छात्र-छात्राओं की परीक्षा दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले यानि 8ः50 पर उत्तर पुस्तिका दी जाएगी, जबकि 5 मिनट पहले 8ः55 पर परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र दिया जाएगा।
बच्चे और पालक इन बातों का रखें ध्यान
-विशेषज्ञों का कहना है कि अंतिम समय में सब कुछ पढ़कर अच्छा एग्जाम देने के दबाव में बच्चे ज्यादा पढ़ते हैं, उन्हें रातभर जागने से बचना चाहिए। वह पूरी नींद लेंगे, तभी परीक्षा में पेपर बेहतर तरीके से कर पाएंगे। परीक्षा के एक दिन पहले विद्यार्थियों को बहुत ज्यादा नहीं पढ़ना चाहिए। जिससे आखिरी समय में कन्फ्यूजन से बचा जा सके।