--Advertisement--

उत्तर के सोमनाथ कहे जाने वाले इस मंदिर में भक्तों ने की जयकार

उत्तर के सोमनाथ कहे जाने वाले इस मंदिर में भक्तों ने की जयकार

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2018, 01:38 PM IST
भोजपुर के शिवमंदिर में महाशिव भोजपुर के शिवमंदिर में महाशिव

भोपाल। विश्व प्रसिद्ध भोजपुर शिवमंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालु सुबह से ही दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि महाशिवरात्रि पर्व दो दिन होने की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या में कमी देखी गई। हर साल जहां 50-75 हजार श्रद्धालु पहुंचते थे, वहीं इस बार अब तक 20-25 हजार श्रद्धालु ही भोलेबाबा के दरबार में पहुंचे हैं। हालांकि सुबह से ही मौसम खराब होने के बावजूद भक्तों के आने का सिलसिला जारी है। वह परिवार के साथ भोजपुर पहुंच रहे हैं और पूजा अर्चना कर रहे हैं।

असल में, उत्तर का सोमनाथ कहे जाने वाले इस अनोखे भोजपुर शिवमंदिर में महाशिवरात्रि पर होने वाला दो दिवसीय मेला भी 14 फरवरी यानि बुधवार से शुरू हो रहा है। ऐसे में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अगले दिनों में भी जारी रहेगा। इस विशाल और चार स्तंभों पर टिके मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

चार खंभों पर टिका है ये मंदिर

-विश्व प्रसिद्ध पश्चिम दिशा की और सम्मुख यह विशाल मंदिर 106 फीट लंबे, 77 फीट चौड़े 17 फिट ऊंचे एक चबूतरे पर निर्मित है। गर्भ गृह की छत 40 फिट ऊंची और चार विशालकाय खंभों पर टिकी है।

-दुनिया की सबसे ऊंची इस शिवलिंग की ऊंचाई साढ़े इक्कीस फीट,पिंडी का व्यास 18 फीट, 8 इंच है और जलहरी का निर्माण 20 बाय 20 से हुआ है। एक ही पत्थर से निर्मित इतनी बड़ा शिवलिंग दुनिया में कहीं नहीं है।

कैलाश खेर लगाएंगे बोल बम के जयकारे
-भोजपुर में महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित मेले एवं भोजपुर उत्सव 14 फरवरी से शुरू हो रहा है। 17 फरवरी तक चलने वाले भोजपुर उत्सव शिव केंद्रित कुचिपुड़ी समूह नृत्य नाटिका तथा सुप्रसिद्ध पार्श्व गायक कैलाश खेर भक्ति गीत की प्रस्तुति देंगे। ऐसा पहली बार है, जब भोजपुर उत्सव तीन के बजाए चार दिन तक चलेगा।

X
भोजपुर के शिवमंदिर में महाशिवभोजपुर के शिवमंदिर में महाशिव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..