Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Ensemble International Festival Of Learning Organized In Bhopal

एन्सेम्बल इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ लर्निंग

एन्सेम्बल इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ लर्निंग

Sushma Barange | Last Modified - Dec 22, 2017, 06:51 PM IST

भोपाल। एन्सेम्बल इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ लर्निंग 2017-18 (EIFL) महोत्सव का शुभारंभ शुक्रवार को एलएनसीटी कालेज में हुआ। इस महोत्सव में भारत, अमेरिका, श्रीलंका एवं नेपाल सहित चार देशों के कलाकार और शिक्षाविद् शामिल हुए हैं। इस महोत्सव में बच्चों और युवाओं के लिए अलग-अलग विषयों पर कार्यशाला, नाट्य मंचन, सांस्कृतिक संगीत तैयार और आयोजित कराए जाएंगे। यह एक तरह से राष्ट्रीय स्तर का लर्निंग थिएटर है।


एन्सेम्बल थिएटर के बारे में...
एन्सेम्बल थिएटर भारत के विभिन्न प्रांतों में बच्चों की शिक्षा एवं उत्थान के विषय पर काम कर रहे थिएटर कलाकार और प्रशिक्षकों का थिएटर संस्था है। इस थिएटर की परिकल्पना एवं क्रियान्वयन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की टीआईई विंग के तीन पूर्व विद्यार्थियों उज्जवल सिन्हा (भोपाल), संदीप कुमार(दिल्ली) एवं शोमिता (बंगाल) द्वारा किया गया है।

-भोपाल शहर से ताल्लुक रखने वाले उज्जवल ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों के थिएटर और वैकल्पिक शिक्षा के क्षेत्र में श्रीलंका, इजराइल, जापान, अमेरिका एवं भारत के स्थापित संस्थानों के साथ काम किया है। एन्सेम्बल थिएटर बच्चों की वैकल्पिक शिक्षा एवं अन्य मुद्दों पर काम कर रहा है।

-शिक्षा एवं आर्ट्स का समागम करने के लिए ईआईएफएल 2017-18 एन्सेम्बल फेस्टिवल पहली बार भोपाल में आयोजित किया गया है। इसके तहत बच्चों एवं युवाओं पर आधारित नाटकों के मंचन शहर की कुछ चयनित शिक्षण संस्थाओं में किया जाएगा।

-इस फेस्टिवल में चार देशों (भारत, अमेरिका, श्रीलंका एवं नेपाल) के कलाकार और शिक्षाविद सम्मिलित होकर अपने ज्ञान और कला से बच्चों एवं युवाओं के मुद्दों पर वर्कशॉप, थिएटर फॉर यंग ऑडियंस (TYA)एवं अन्य का आयोजन करेंगे। आयोजन में मुख्य सहयोग अनुपम चौकसे, डॉ. अमितबोध उपाध्याय, डॉ. सुनील सिंह , डॉ. रेनू श्रीवास्तव एवं अभिषेक खरे का रहा।

ये हैं फेस्टिवल का आकर्षण
-डेनियल ए केलिन II (अमेरिका):
डेनियल 2009 में fullbright-nehruस्कॉलरशिप प्राप्त 30 वर्ष के अनुभव के साथ वॉशिंगटन के John F Kennedy centre for performing arts में प्रशिक्षक भी हैं। डेनियल भोपाल में हमारे साथ विशेष रूप से एन्सेम्बल फेस्टिवल में सम्मिलित हो रहे हैं।

-सचित्र (श्रीलंका) : सचित्र श्रीलंका के थिएटर जगत में जाना पहचाना नाम है। सचित्र ने श्रीलंका सहित दूसरे देशों में बच्चों के विषय पर काफी काम किया है। सचित्र अपने ग्रुप "रेड एप्पल" के साथ इस फेस्टिवल में शामिल होंगे।

-कांतिपुर अकादमी (नेपाल): कांतिपुर अकादमी थिएटर और शिक्षा के लिए लगातार सराहनीय काम कर रहे हैं। ये भी इस खास फेस्टिवल में अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: EIFL mein shaamil hue 4 deshon ke klaakar, yuth ko dengae draamaa aur myujik ki class
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×