--Advertisement--

सीनियर सिटीजन और नाबालिगों की पासपोर्ट फीस विदेश मंत्रालय ने घटाई, अब देने होंगे मात्र इतने रुपए

सीनियर सिटीजन और नाबालिगों की पासपोर्ट फीस विदेश मंत्रालय ने घटाई, अब देने होंगे मात्र इतने रुपए

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 08:27 PM IST
फाइल फोटो। फाइल फोटो।

भोपाल। विदेश मंत्रालय ने बुजुर्गों (सीनियर सिटीजन) और नाबालिगों के सामान्य पासपोर्ट की फीस घटा दी है। बुजुर्गों को अब सामान्य प्रक्रिया में पासपोर्ट बनवाने के लिए 1350 और नाबालिग को 900 रुपए पासपोर्ट की फीस देनी पड़ेगी। अभी दोनों श्रेणियों के आवेदकों को सामान्य पासपोर्ट के लिए 1500 रुपए फीस देनी पड़ती थी। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट धारकों की संख्या बढ़ाने के लिए बुजुर्ग और नाबालिगों की पासपोर्ट फीस कुछ शर्तों के साथ कम की है। फीस में की गई कटौती को विदेश मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है।


15 से 18 साल के नाबालिगों को 10 साल के लिए पासपोर्ट बनवाने पर नहीं मिलेगी फीस में रियायत
विदेश मंत्रालय के अफसरों ने बताया कि नाबालिग श्रेणी में पासपोर्ट अधिकतम 4 साल के लिए बनाया जाता है। रियायती फीस का लाभ इसी श्रेणी के आवेदकों को मिलेगा। 15 से 18 साल के उन नाबालिगों के पासपोर्ट 900 रुपए में नहीं बनेंगे जो 10 साल के लिए पासपोर्ट बनवाने का आवेदन करेंगे। इन्हें दूसरी श्रेणी के आवेदकों की तरह 1500 रुपए ही पासपोर्ट फीस के रूप में जमा करने पड़ेंगे।

स्टूडेंट के पासपोर्ट बनवाने अधिकारी पहुंचेंगे जाएंगे कॉलेज
18 वर्ष से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स को विदेश मंत्रालय ने फीस में किसी तरह की रियायत नहीं दी है, लेकिन अधिकारी उन तक पहुंचकर बताएंगे कि उन्हें कैसे आवेदन करना है, दस्तावेज कितने देना है। कॉलेज में उनके दस्तावेज वेरिफाई करके उनकी पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उनके 25-25 स्टूडेंट का ग्रुप बनाकर पासपोर्ट बनाए जाएंगे।

पासपोर्ट सेवा केंद्रों को दे दिए निर्देश
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि सीनियर सिटीजन और नाबालिगों की तय की गई नई पासपोर्ट फीस लागू होने के निर्देश सभी पीएसके और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा (पीओपीएसके) को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके बाद भी नाबालिगों की पासपोर्ट की फीस के संबंध में किसी को काेई कनफ्यूजन है तो उसके लिए आवेदक पासपोर्ट कार्यालय के फोन पर 0755-2602996 संपर्क कर सकते हैं।

X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..