Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Here The Dogs Come To Celebrate Bird Day, DJ Baj, Dance, Gift People

यहां कुत्तों का ऐसे मना बर्ड डे, डीजे बजा, डांस हुआ, गिफ्ट लेकर आए लोग

यहां कुत्तों का ऐसे मना बर्ड डे, डीजे बजा, डांस हुआ, गिफ्ट लेकर आए लोग

Sumit Pandey | Last Modified - Dec 13, 2017, 11:22 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के बीना में हुए एक दष्टोन उतस्व की चर्चा खूब हो रही है। असल में खिमलासा क्षेत्र में एक ढाबा वाले लाल सिंह राठौर के यहां उसकी 3 पालतू कुत्तियों चंपा, चकोरी और भूरी ने 20 बच्चों को जन्म दिया है। जब बच्चे 10 दिन के हो गए तो ढाबे वाले ने धूमधाम से उनका दष्टोन उत्सव मनाया। इसमें कुत्तियों के साथ उनके नन्हे पपीज को टीका लगाकर बिठाया गया और डीजे बजाकर लोगों ने जमकर डांस किया। डांस के लिए डांसर (बेड़नियां) बुलाई गईं और उन पर 500-500 के नोट उड़ाए गए।


कार्ड छपाकर दिया इनविटेशन
- रीति-रिवाज से मनाए गए इस दष्टोन उत्सव में गांव के लोग भी शामिल हुए और खुशियां मनाई। लोगों ने उपहार स्वरूप बिस्किट, पैसे आदि भी दिए।सभी आगंतुकों के लिए खाने-पीने की भी व्यवस्था थी।


इसलिए मनाई खुशियां
- दष्टोन में नाचने वाली डांसर (बेड़नियां) बुलाकर राई नृत्य भी कराया गया है। लालसिंह राठौर ढाबा वाले को कुत्तों से बहुत लगाव है। वे ढाबा पर तीन कुत्तियों को पाले हुए थे। चंपा, चकोरी और भूरी नाम वाली कुत्तियों की देखभाल भी बच्चों की तरह करते थे। इन कुतियों ने 20 बच्चों को जन्म दिया, जिसमें 12 कुत्ते व 8 कुत्तियां थीं। कुत्तों से स्नेह होने के कारण उन्होंने दष्टोन उत्सव करने का ठान लिया।


डीजे की धुन पर सबने किया डांस
उन्होंने इसे धूमधाम से मनाने के लिए बाहर से डांसर को भी बुलाया और बैंडबाजे वाले भी आए। मंगलवार को दोपहर एक बजे से लेकर देर शाम तक दष्टोनोत्सव का कार्यक्रम चला। सभी बैंडबाजों की धुन पर नर्तकियों के साथ नाचते रहे। कुत्तियों को महावर भी लगाया गया और फूलमाला भी पहनाई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×