Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Kamal Nath Possesses Assets Worth 200 Crores

पांच सबसे अमीर सांसदों में शामिल है ये शख्स, २३ कंपनियां, संपत्ति २०० करोड़

पांच सबसे अमीर सांसदों में शामिल है ये शख्स, २३ कंपनियां, संपत्ति २०० करोड़

Sumit Pandey | Last Modified - Dec 16, 2017, 02:33 PM IST

भोपाल। छिंदवाड़ा के कांग्रेस सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ की गिनती शुरु से ही अमीर सांसदों में होती रही है। वह वर्तमान में देश के पांच सबसे अमीर सांसदों में शुमार हैं। उनके पास 200 करोड़ की संपत्ति है। आपातकाल में संजय गांधी से नजदीकी उन्हें राजनीति में खींच लाई, तब से उनके सितारे की चमक फीकी नहीं पड़ी है। कमलनाथ यूं तो चर्चा में रहने वाले राजनीतिज्ञ हैं, लेकिन शुक्रवार को छिंदवाड़ा हवाई पट्टी पर उन पर एक गार्ड ने बंदूक तान दी। इसके बाद देश भर में सुर्खिंयां बटोर रहे हैं।

- सितंबर 2011 में, उन्हें भारत में सबसे अमीर कैबिनेट मंत्री घोषित किया गया था, जिसमें 2.73 अरब रुपये (INR 2,730,000,000 या यूएस $ 59 मिलियन) की संपत्ति थी।

- वर्तमान में 23 कंपनियां व करीब 200 करोड़ की संपत्ति है। वह देश के पांच सबसे अमीर सांसदों में अब भी जगह रखते हैं।

- वे 23 कंपनियों के मालिक हैं। उनके पास 200 करोड़ की प्रॉपर्टी है। हालांकि ज्यादातर कंपनियों का कामकाज उनके दोनों बेटे बकुलनाथ और नकुलनाथ करते हैं।

संजय गांधी दोस्ती से आए राजनीति में
- वैसे कमलनाथ का मध्यप्रदेश से सिर्फ राजनीतिक रिश्ता है। वह रहने वाले पश्चिम बंगाल के हैं। उनकी असली ताकत गांधी परिवार से उनकी पुरानी मित्रता है। संजय गांधी और कमलनाथ की दोस्ती के किस्से आज भी राजनीतिक गलियारों में कानाफूसी में ही कहे जाते हैं। दोनों की दोस्ती देश के जाने माने दून स्कूल से ही थी। संजय गांधी की दोस्ती उन्हें राजनीति में खींच लाई, आपातकाल के ठीक बाद 1980 हुए चुनाव में वह 34 साल की उम्र में सांसद बनकर दिल्ली पहुंचे थे।

छिंदवाड़ा में 10 एकड़ में फैली है कोठी
- कमलनाथ छिंदवाड़ा से आठ बार सांसद कमलनाथ की 10 एकड़ में फैली कोठी है। इसमें फार्म हाउस और कोठी भी है। इसमें दो एकड़ में तो केवल पेड़-पौधे लगाए गए हैं। बताया जाता है कि जब उन्होंने बेटे की शादी की थी तो देश में काफी चर्चा हुई थी। शादी में लोगों को महंगे उपहार दिए गए थे और कहा तो यह भी जाता है कि बाजार में गिफ्ट की कमी पड़ गई थी।

पत्नी और बेटे संभालते हैँ कारोबार
- इन सबके इतर एक और सच है और वो यह कि कमलनाथ मूलत: कारोबारी हैं। उनकी पत्नी अलका नाथ और बेटे नकुल नाथ व बकुल नाथ कुल मिलाकर देश की 23 दिग्गज कंपनियों के मालिक हैं। रिकॉर्ड में कहीं कमलनाथ का नाम नहीं है, लेकिन वह 23 दिग्गज कंपनियों को संचालित करने वाले परिवार के मुखिया जरूर हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Panch sabse amir sansadon mein shaamil hai ye shakhs, 23 knpniyaan, snptti 200 karoड़
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×