Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» MP PSC Disputed Rule Created Trouble For Women

एमपी पीएससी का विवादित नियम बना महिलाओं के लिए मुसीबत

एमपी पीएससी का विवादित नियम बना महिलाओं के लिए मुसीबत

Sumit Pandey | Last Modified - Dec 20, 2017, 04:54 PM IST

भोपाल।मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के एक विवादास्पद नियम से महिला अभ्यर्थियों के लिए मुश्किलें बढ़ गईं हैं। दरअसल, राज्य वन सेवा परीक्षा के तहत वनरक्षक और सहायक वन क्षेत्रपाल बनने के लिए उन्हें भी पुरूषों के समान 5 सेमी सीना फुलाना होगा। और 74 सेमी सीने के अनिवार्यता की शर्त रखी गई है। ऐसा नहीं होने पर दोनों पदों के लिए उन्हें अपात्र माना जाएगा।
इतना ही नहीं महिला अभ्यर्थियों को 74 सेमी सीना होने की अनिवार्य शर्त के साथ ही 5 सेमी सीना फुलाना भी होगा। इस नियम से महिला परीक्षार्थियों को आपत्ति है। उनका कहना है कि ऐसा नियम तो पुलिस एसआई परीक्षा में भी नहीं है। एसआई परीक्षा में महिलाओं के लिए सीने की बाध्यता नहीं रखी गई है।

फिजिकल टेस्ट में 4 घंटे में चलना होगा 16 KM

- मप्र पीएसपी राज्य सेवा परीक्षा में सहायक वन रक्षक के 6 पद व वन क्षेत्रपाल के 100 पदों की परीक्षा के लिए ऑनलाइन विज्ञापन 12 दिसंबर को जारी किया है।

- 12 फरवरी को ऑनलाइन होने वाली परीक्षा के लिए 8 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।
- नियम के अनुसार अब वनरक्षक के लिए 4 घंटे में 14 किलोमीटर पैदल चलना व वन क्षेत्रपाल के लिए 4 घंटे में 16 किलोमीटर पैदल चलना होगा।

पुलिस SI में की भर्ती में नहीं थी बाध्यता

- इसी साल अगस्त में मप्र पुलिस में एसआई के लिए 300 पदों की भर्ती के लिए महिलाओं के लिए सीने की कोई बाध्यता नहीं थी। केवल पुरुष अभ्यार्थियों को सीने की माप की अनिवार्यता रखी गई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: PSC ka niyam bana mahilaon ke liye musibt, 5 CM fulaanaa hoga sinaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×