भोपाल

--Advertisement--

मप्र के ठिठुरन बरकरार

मप्र के ठिठुरन बरकरार

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 12:48 PM IST
बड़े तालाब का एक दृश्य। बड़े तालाब का एक दृश्य।

भोपाल। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर और हिमाचल में हुई बर्फबारी ने राज्य में ठंड का असर बढ़ा दिया है। मंगलवार सुबह से आसमान साफ रहा और धूप खिली रही, लेकिन हवाएं ठंड का अहसास कराती रही।

-राज्य हवाओं का रुख बदलने के साथ तापमान में बदलाव का दौर जारी है। मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 11.5 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 8.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 25.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 28.5 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का 23 डिग्री सेल्सियस रहा।

-कश्मीर घाटी व हिमाचल की वादियों से आ रही सर्द हवा से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सोमवार को 20 से ज्यादा शहरों में रात का पारा 10 डिग्री के नीचे चला गया। भोपाल में रविवार की रात सीजन में सबसे सर्द रही। यहां पारा 5 डिग्री लुढ़क गया। यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा था। मौसम केंद्र के अनुसार सर्द हवाओं के कारण ठंड और बढ़ेगी। ग्वालियर प्रदेश में सबसे ठंड़ा रहा। यहां रात का तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

23 दिसंबर से और बढ़ेगी ठंड
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि बादल छंट गए हैं। कश्मीर घाटी, हिमाचल की वादियों में बर्फबारी जारी है। पश्चिम से हुआ डिस्टरबेंस आगे बढ़ गया है। इस वजह से रात के तापमान में गिरावट हुई है। 23 दिसंबर से भोपाल समेत प्रदेशभर में ठंड और बढ़ने का अनुमान है।

घाटी बर्फ से ढंकी, श्रीनगर में माइनस 1.80
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पारा -1.8 डिग्री, पहलगाम में -5.3 डिग्री और गुलमर्ग में -6 डिग्री नीचे चला गया। जम्मू शहर का तापमान 7.7 डिग्री और कटरा में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजौरी, पुंछ इलाके में अब भी तीन से चार फीट तक बर्फ जमी हुई है।

शिमला में हल्की धूप, मौसम खुशगवार
हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन शिमला में मौसम खुशगवार है। यहां पर्यटकों का जमावड़ा है। हल्की धूप के साथ यहां पारा नौ डिग्री पर है। मनाली में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री, कल्पा में - 0.8, भूंतर में शून्य और धर्मशाला में पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

X
बड़े तालाब का एक दृश्य।बड़े तालाब का एक दृश्य।
Click to listen..