--Advertisement--

नुजहत परवीन का टी-२० में पहली बार सेलेक्शन

नुजहत परवीन का टी-२० में पहली बार सेलेक्शन

Danik Bhaskar | Jan 27, 2018, 04:55 PM IST
मिताली राज के साथ नेशनल वूमन ट मिताली राज के साथ नेशनल वूमन ट

भोपाल। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले की नुजहत परवीन का चयन वूमेंस क्रिकेट की T20 टीम में बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज चयन हुआ है। नुजहत 13 फरवरी से साउथ अफ्रीका में शुरू हो रहे T20 मैच खेलेंगी। इसके पहले नुजहत भारतीय महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में भी सिलेक्ट हो चुकी हैं। उनके सेलेक्शन से सिंगरौली समेत मध्य प्रदेश के क्रिकेट जगत में उत्साह है। खास बात ये है कि नुजहत परवीन उर्फ खुशबू को पहले क्रिकेट में रुचि नहीं थी, वह फुटबाल खिलाड़ी थीं और अंडर मप्र की अंडर-16 फुटबॉल टीम की कैप्टन रही हैं।- बेहद दिलचस्प है इस महिला क्रिकेटर की कहानी...

- धोनी उनके आईडियल खिलाड़ी हैं और उन्हीं से प्रेरित होकर ही नुजहत क्रिकेट में आईं।
- नुजहत, ईश्वर पांडेय के बाद महिला क्रिकेटर रीवा संभाग की दूसरी बड़ी क्रिकेटर हैं, जो नेशनल टीम के लिए चुनी गई हैं।

अंडर-16 फुटबॉल टीम की कप्तान रही
-छह साल पहले नुजहत मध्य प्रदेश की अंडर-16 फुटबॉल टीम की कप्तान थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था। धोनी की तरह छोटे शहर में रहने वाली नुजहत ने फुटबॉल छोड़ हाथों में बल्ला और विकेट कीपिंग के दस्ताने थामे, तो क्रिकेट में भी वो कामयाबी की नई इबारत लिख रही हैं।

खेलती फुटबाल, सोचती क्रिकेट के बारे में...
-नुजहत कहती हैं कि मैं खेलती फुटबाल थी , लेकिन सोचती क्रिकेट के बारे में थी। डर था कि घर वाले इस खेल में भेजेंगे या नहीं। 14-15 साल लड़कियों को घर वाले अकेले बाहर भेजने में डरते हैं। उनकी सोच यही रहती है कि लड़की को इतना पढ़ा दो कि उसकी अच्छी शादी हो जाए। इस सोच को बदलने की जरूरत है। चुनौतियों को स्वीकार करना चाहिए न कि डर कर उनसे भागना चाहिए।

मिताली राज से मिलती है प्रेरणा

-मुझे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी मिताली राज को खेलते हुए देखना अच्छा लगता था। 14 साल की उम्र में मैंने क्रिकेट में करियर बनाने का निर्णय लिया। अपने भाई और पिता से बात की। पहले तो परिजन खामोश रहे लेकिन फिर तैयार हो गए। नुजहत 5 साल के अंदर नेशनल टीम पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं।

-नुजहत परवीन सेंट्रल जोन की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की उप कप्तान रही हैं।
-नुजहत परवीन ने रीवा डिवीजनल क्रिकेट एसोसिएशन के कोच एरिल एंथनी से कोचिंग ली।
-वर्ष 2011-12 में विकेट कीपर के तौर पर अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता से करियर की शुरुआत की और सिंगरौली टीम का प्रतिनिधित्व किया।
-अच्छे प्रदर्शन के दम पर नुजहत परवीन ने मध्यप्रदेश की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाई।
-इसके बाद वर्ष 2012-13 में प्रदर्शन के आधार पर सेंट्रल जोन की अंडर-19 महिला क्रिकेट की उप-कप्तान के तौर पर चयन हुआ।