• Home
  • Mp
  • Bhopal
  • Olympic level horses will run again after six years in Bhopal
--Advertisement--

भोपाल में छह साल बाद फिर दौड़ेंगे ओलिंपिक स्तर के घोड़े

भोपाल में छह साल बाद फिर दौड़ेंगे ओलिंपिक स्तर के घोड़े

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 11:47 AM IST
थारो ब्रीड के इस घोड़े को देखन थारो ब्रीड के इस घोड़े को देखन

भोपाल। वर्ल्ड जंपिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुका है ये घोड़ा। इसका नाम है फ्रेंचमैन। इसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 75 लाख है। जबकि थारो ब्लड ब्रीड के घोड़े, जिनकी कीमतें 50 लाख से ज्यादा हैं। ओलिंपिक स्तर के ये घोड़े भोपाल में 23 दिसंबर से शुरू हो रहे जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में मुख्य अट्रैक्शन होंगे। ये घोड़े अभी से लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इसके पहले 2011 में भोपाल में नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में ये घोड़े आए थे। फरारी से ज्यादा महंगे हैं और इनके खान-पान का भी विशेष ध्यान रखा जाता है, जिससे इनकी तेजी बनी रहे।

- मध्य प्रदेश में 6 साल बाद नेशनल स्तर की कॉम्पिटिशन हो रही है। भोपाल में 200 अलग-अलग ब्रीड के घोड़े पहुंच रहे हैं। इसमें से 106 घोड़े पहुंच गए हैं।

थारो ब्रीड से वार्म ब्लड को मात देने की तैयारी

- खेल विभाग थारो ब्रीड के घोड़ों से वार्म ब्लड को मात देने की तैयारी का रहा है। यह ठीक वैसी ही बात हो गई जैसे मारुति-800 से फरारी को मात देना। दरअसल अकादमी की घुड़साल में वार्म ब्लड ब्रीड में इवांको नाम का इकलौता घोड़ा है। जिसे विभाग ने तीन साल पहले खरीदा था। शेष घोड़े थारो ब्रीड के हैं। थारो ब्रीड के घोड़े रफ्तार में तो उस्ताद होते हैं लेकिन जब जंपिंग की बात आती है तो वार्म ब्लड उनसे आगे निकल जाते हैं। ओलिंपिक, वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन गेम्स में वार्म ब्लड के घोड़े ही उतारे जाते हैं। जिनकी कीमत 50 लाख से अधिक है।

फ्रेंच मैन होगा मुख्य आकर्षण

यहां फ्रेंच मैन नाम का घोड़ा दर्शकों में आकर्षण का केंद्र होगा। वजह उसे एफईआई वर्ल्ड जंपिंग चैलेंज के शो-जंपिंग इवेंट में मिला स्वर्ण पदक है, जो इस घोड़े ने 11 दिसंबर को बेंगलुरू में जीता था। साथ ही इसकी कीमत, करीब 75 लाख रुपए बताई जा रही है। फ्रेंच मैन इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए लाया गया आज तक का सबसे महंगा घोड़ा है। इसे कर्नल संदीप दीवान लेकर आए हैं।

200 घोड़े कॉम्पिटिशन करेंगे

मप्र घुड़सवारी अकादमी बिशनखेड़ी में आयोजित जूनियर नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता में घोड़े दौड़ाते नजर आएंगे। इसके लिए देशभर से ओलिंपिक व एशियाड स्तर के 200 घोड़े भोपाल पहुंच रहे हैं। मंगलवार तक 106 घोड़े भोपाल पहुंच चुके थे, जबकि शेष घाेड़ों के एक दो दिन में भोपाल पहुंचने की संभावना है। इन घोड़ों का टेस्ट 22 को होगा। इसमें सबसे महंगा घोड़ा 75 लाख रुपए का है।