Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Sharmila Tagore Is Owner Of Billions Of Properties

अरबों की प्रॉपर्टी की मालकिन शर्मिला टैगोर

अरबों की प्रॉपर्टी की मालकिन शर्मिला टैगोर

Sushma Barange | Last Modified - Dec 07, 2017, 07:10 PM IST

भोपाल। 8 दिसंबर को बॉलीवुड अदाकार और भोपाल की अरबों की प्रॉपर्टी की मालकिन शर्मिला टैगोर का जन्मदिन हैं। बता दें कि, नवाब मंसूर अली खां पटौदी के मौत के बाद उनकी अरबों की प्रापर्टी की मालकिन उनकी पत्नी शर्मिला टैगोर है। उनके तीन बच्चे हैं। सैफ अली खान, सबा अली और सोहा अली। शर्मिला अपने पति और खानदानी प्रापर्टी की देखरेख करती हैंं। पटौदी खानदान की हरियाणा, दिल्ली और भोपाल रियासत में अरबो रुपयों की प्रापर्टी है। उनकी बड़ी बेटी सबा अली औकाफ-ए-शाही के पेंडिंग कामों को निपटाने के लिए अक्सर भोपाल आती रहती हैं।

5000 करोड़ की संपत्ति का विवाद फिर आया सुर्खियों में...

नवाब की इन अरबों की प्रॉपर्टी में कुछ हवेलियां, कोठियां और सैकड़ों एकड़ जमीन शामिल हैं। इनमें से कुछ पर विवाद चल रहा है। पटौदी परिवार के संपत्ति विवाद में एक और हैरान करने वाला मोड़ आ गया है। हाल ही में पाकिस्तान से एक शख्स ने दावा किया है कि वह सैफ अली खान का भाई है। इस वजह से वह नवाब खानदान की 5000 करोड़ की संपत्ति में बराबर का हकदार है। इससे भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्लाह खां की करीब 5000 करोड़ की संपत्ति का विवाद एक बार फिर से सुर्खिर्यों में है।

पाकिस्तान से एक शख्स ने पेश किया दावा

दरअसल, हमीदुल्लाह खां की संपत्ति शुरू से ही विवादों में घिरी रही है। शत्रु संपत्ति की जद में आने की वजह से शर्मिला टैगोर और सैफ अली खान इसे लेकर कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। वहीं, अब पाकिस्तान के लाहौर में रहने वाले आरिफ मिर्जा ने भी प्रॉपर्टी पर अपना अधिकार जताया है। उन्होंने बकायदा जबलपुर हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की है।

कोर्ट में किया दावा
- आरिफ मिर्जा ने कार्ट में याचिका दायर करते हुए ये दावा किया है कि उनकी मां भोपाल के पूर्व नवाब हमीदुल्लाह खान की बेटी की छोटी बेटी थीं। उनकी नानी राबिया सुल्तान का जन्म और मृत्यु भोपाल में ही हुई। इस आधार पर उन्होंने पुश्तैनी सम्पत्ति में अपनी हिस्सेदारी मिलनी चाहिए। मंसूर अली खान पटौदी की मां साजिदा सुल्तान भी भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्ला खान की बेटी थीं। मंसूर अली खान का जन्म भोपाल में हुआ था। सैफ अली खान ने अपनी मां के उत्तराधिकारी के तौर पर भोपाल के नवाब परिवार का जिम्मा संभाला था।

भोपाल के आखिरी नवाब थे हमीदुल्लाह खां
- नवाब हमीदुल्लाह खां भोपाल के आखिरी नवाब के तौर पर जाने जाते है। उनकी बड़ी बेटी आबिदा सुल्तान बंटवारे के बाद पाकिस्तान चली गई थीं। आबिदा के पाकिस्तान जाने पर उनकी छोटी बहन साजिदा संपत्ति की हकदार बनी थीं। नवाब मंसूर अली खान पटौदी यानी सैफ अली खान के पिता साजिदा के बेटे थे। वहीं, आरिफ मिर्जा का दावा है कि उनका जन्म नागपुर में हुआ और उन्होंने शिक्षा भी भारत में ही हासिल की थी। वे अपनी मां के साथ पाकिस्तान चले गए थे और वीजा संबंधी दिक्कतों के चलते भारत लौटकर नहीं आ सके थे।

सैफ ने दी आरिफ को चुनौती
- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरिफ मिर्जा के दावे को शर्मिला टैगोर और सैफ अली खान ने अदालत में चुनौती दी है। जवाबी दावे में सैफ अली खान की तरफ से कहा गया है कि उनकी नानी साजिदा सुल्तान ही नवाब हमीदुल्ला खान पटौदी की इकलौती वारिस थीं। ऐसे में आरिफ का संपत्ति से कोई लेना देना नहीं है।

आगे की स्लाइड्स पर देखें और पढ़ें शर्मिला टैगोर की अरबों की प्रॉपर्टी के बारे में...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is actress ke pass hain arbon ki khaandaani proparti, pakistani shakhs ne maangaa hissaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×