Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» UGC-Net Exams Will Be On July 8, Know New Patterns And Schedules

8 जुलाई को होंगे यूजीसी-नेट EXAM, जानिए नया पैटर्न और शेड्यूल

सीबीएसई-यूजीसी नेट-2018 में तीन बड़े बदलाव किए गए हैं।

Priti Sharma | Last Modified - Jan 25, 2018, 07:04 PM IST

8 जुलाई को होंगे यूजीसी-नेट EXAM, जानिए नया पैटर्न और शेड्यूल

भोपाल।सीबीएसई यूजीसी-नेट देने वाले कैंडीडेट्स के लिए साल-2018 के एग्जाम पैटर्न और एज लिमिट को लेकर बदलाव किए गए हैं। जूनियर रिसर्च फैलोशिप और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है।

-इस बार सीबीएसई यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी और 8 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा का डिटेल नोटिफिकेशन 1 फरवरी को cbsenet.nic.inकी वेबसाइट पर जारी होगा।
क्या है एक्जाम का नया पैटर्न ...

-नए एग्जाम पैटर्न के मुताबिक अब तीन पेपर न होकर सिर्फ दो पेपर की परीक्षा होगी। जिसमें पेपर-1 में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे, जिसमें टीचिंग एबिलिटी, स्टूडेंट्स को पढ़ाते वक्त अपने साथ जोड़ने के लिए एप्टीट्यूड और एप्रोच की परख करने संबंधी सवाल होंगे।

-इस पेपर में 50 सवाल होंगे जिन्हें हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। इससे पहले इस पेपर को हल करने के लिए 75 मिनट का समय दिया जाता था।

-पेपर-2 की बात करें तो इसमें सब्जेक्ट से संबंधित 100 सवाल होंगे जो कि दो घंटे में हल करना होंगे। सब्जेक्ट का पेपर-3 इस बार हटा दिया गया है।

जेआरएफ के लिए कट-अॉफ एज...
-जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा अभी तक 28 साल थी, जिसे बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है। यह बदलाव के बाद कई और स्टूडेंट्स जेआरएफ के लिए एप्लाई कर सकेंगे।

परीक्षा की अवधि में बदलाव...
-
अभी तक यह परीक्षा साढ़े पांच घंटे तक चलती थी लेकिन अब इसका समय घटाकर तीन घंटे कर दिया गया है। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पेपर-1 की पहली शिफ्ट 9.30 से 10.30 और पेपर-2 की दूसरी शिफ्ट दोपहर 11 बजे से लेकर 1 बजे तक चलेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 8 July ko hongae yujisi-net EXAM, jaanie nyaa paitrn aur shedyul
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×