• Home
  • Mp
  • Bhopal
  • UGC-Net Exams will be on July 8, know new patterns and schedules
--Advertisement--

अब एक ही फेज में जोड़ी जाएंगी ये दो नदियां, २५ हजार करोड़ खर्च होंगे

अब एक ही फेज में जोड़ी जाएंगी ये दो नदियां, २५ हजार करोड़ खर्च होंगे

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 01:42 PM IST

भोपाल। सीबीएसई यूजीसी-नेट देने वाले कैंडीडेट्स के लिए साल-2018 के एग्जाम पैटर्न और एज लिमिट को लेकर बदलाव किए गए हैं। जूनियर रिसर्च फैलोशिप और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है।

-इस बार सीबीएसई यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी और 8 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा का डिटेल नोटिफिकेशन 1 फरवरी को cbsenet.nic.in की वेबसाइट पर जारी होगा।
क्या है एक्जाम का नया पैटर्न ...

-नए एग्जाम पैटर्न के मुताबिक अब तीन पेपर न होकर सिर्फ दो पेपर की परीक्षा होगी। जिसमें पेपर-1 में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे, जिसमें टीचिंग एबिलिटी, स्टूडेंट्स को पढ़ाते वक्त अपने साथ जोड़ने के लिए एप्टीट्यूड और एप्रोच की परख करने संबंधी सवाल होंगे।

-इस पेपर में 50 सवाल होंगे जिन्हें हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। इससे पहले इस पेपर को हल करने के लिए 75 मिनट का समय दिया जाता था।

-पेपर-2 की बात करें तो इसमें सब्जेक्ट से संबंधित 100 सवाल होंगे जो कि दो घंटे में हल करना होंगे। सब्जेक्ट का पेपर-3 इस बार हटा दिया गया है।

जेआरएफ के लिए कट-अॉफ एज...
-जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा अभी तक 28 साल थी, जिसे बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है। यह बदलाव के बाद कई और स्टूडेंट्स जेआरएफ के लिए एप्लाई कर सकेंगे।

परीक्षा की अवधि में बदलाव...
-
अभी तक यह परीक्षा साढ़े पांच घंटे तक चलती थी लेकिन अब इसका समय घटाकर तीन घंटे कर दिया गया है। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पेपर-1 की पहली शिफ्ट 9.30 से 10.30 और पेपर-2 की दूसरी शिफ्ट दोपहर 11 बजे से लेकर 1 बजे तक चलेगी।