Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Anti Cyclonic Circulation Changes Air Stance

एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने बदला हवा का रुख

एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने बदला हवा का रुख

Sushma Barange | Last Modified - Nov 06, 2017, 07:17 PM IST

भोपाल। मंगलवार को नवंबर का पहला हफ्ता बीत जाएगा। अभी तक तेज ठंड नहीं पड़ी। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि यूपी और राजस्थान के पास बने एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने हवा का रुख बदल दिया है। दिन और रात के तापमान में इजाफा हुआ है। इस वजह से यहां ठंड तेज नहीं पड़ रही है।

-सोमवार को दिन का तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसमें 0.7 डिग्री का इजाफा हुआ। धूप के कारण दिन में हल्की गर्मी भी थी। रविवार को दिन में पारा अधिकतम 30.6 डिग्री तक पहुंच सका था। रात का तापमान 16.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें भी करीब एक डिग्री का इजाफा हुआ। एक दिन पहले रात का तापमान 15.6 डिग्री दर्ज किया गया था।

ऐसे बदला हवा का रूख
मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे ने बताया कि उत्तर पश्चिमी हवा उत्तर प्रदेश तक आ रही है। ये पंजाब- जम्मू कश्मीर से आ रही हैं। यूपी और राजस्थान के पास प्रति चक्रवात होने के कारण मप्र में इसकी दिशा बदलकर पूर्वी हो रही है। इस वजह से यहां ठंड नहीं पड़ रही है।

यदि यह नहीं होता तो सामान्य से भी कम रहता तापमान
दुबे ने बताया कि यदि यह सिस्टम नहीं बना होता तो उत्तरी हवा सीधी मप्र में आती। इससे दिन और रात का तापमान भी सामान्य से कम रहता। पिछले दिनों ऐसे दो बड़े सिस्टम बने जिनके कारण ठंड नहीं पड़ी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×