--Advertisement--

मप्र में हवाओं का रुख बदलने से ठिठुरन बढ़ी

मप्र में हवाओं का रुख बदलने से ठिठुरन बढ़ी

Dainik Bhaskar

Nov 25, 2017, 12:28 PM IST
Chill grew will stay for the next 4-5 days

भोपाल। भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में उत्तर भारत की ओर से आ रही सर्द हवाओं ने शनिवार को ठिठुरन बढ़ा दी है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।


-राज्य में धीरे-धीरे ठंड का असर बढ़ने लगा है। शनिवार की सुबह ठिठुरन भरी रही, लेकिन सर्द मौसम के साथ खिली धूप राहत दे रही है। वहीं, हवाएं ठिठुरन पैदा करने वाली हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत की ओर से आ रही सर्द हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं बादल छंटने के साथ नमी का असर भी कम हुआ है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में मौसम शुष्क रहेगा।


-राज्य के तापमान में गिरावट का क्रम जारी है। शनिवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 11.8 डिग्री, ग्वालियर का 6.3 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


-शुक्रवार को रात का तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2 डिग्री कम हैं। रात में सर्द हवा चली। पिछले 48 घंटे में इसमें 6 डिग्री से ज्यादा की गिरावट हुई। बुधवार को रात का तापमान 17 और गुरुवार को 13.2 डिग्री दर्ज किया गया था। इससे पहले 2013 में नवंबर में रात का सबसे कम तापमान 9 डिग्री रहा था। दिन के तापमान में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। शुक्रवार को यह 27.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली, लेकिन दोपहर 12 बजे तक सर्द हवा चली।

-मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत से सर्द हवा आ रही है। नमी भी कम हो गई है। सुबह के वक्त नमी सिर्फ 47 फीसदी थी। यह सामान्य से 7 फीसदी कम है। बादल पूरी तरह छंट गए हैं। इस वजह से ठंड पड़ रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा का रुख अब उत्तरी हो गया है। इस वजह शहर में चार-पांच दिन और ऐसी ही ठंड पड़ने के आसार हैं। फिलहाल आसपास कोई सिस्टम नहीं है। रात का पारा 10 से 12 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

X
Chill grew will stay for the next 4-5 days
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..