--Advertisement--

भोपाल

भोपाल

Dainik Bhaskar

Nov 22, 2017, 02:36 PM IST
संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्म संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्म

भोपाल/अहमदाबाद. मध्य प्रदेश के बाद गुजरात में भी पद्मावती की रिलीज पर रोक लगा दी गई है। सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि राजपूतों की भावनाओं को चोट पहुंचाने वाली फिल्म को गुजरात में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। इस बीच, मध्य प्रदेश सरकार ने एलान किया है कि गैंगरेप विक्टिम को पद्मावती अवॉर्ड दिया जाएगा। एमपी के होम मिनिस्टर भूपेंद्र सिंह ने कहा, "जिस तरह से गैंगरेप विक्टिम ने हिम्मत दिखाई है, हमने उसे पद्मावती पुरस्कार देने का फैसला किया है। इसके लिए प्रपोजल तैयार किया गया है और जल्द फैसला लिया जाएगा।" सीएम शिवराज सिंह ने बुधवार को कहा, "अगले साल से स्कूलों में पद्मावती की शौर्य गाथा पढ़ाई जाएगी।"

पद्मावती पर क्या है सरकारों का स्टैंड?


उत्तर प्रदेश: डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा- पद्मावती से विवादित हिस्सा हटाए बिना फिल्म को राज्य में रिलीज नहीं होने देंगे। इस्लामी शासकों ने देश में काफी तबाही मचाई है। रानी ने अपनी मर्यादा और सतीत्व की रक्षा के लिए जौहर किया था।
- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा था कि विरोध करने वालों को फिल्म दिखाई जानी चाहिए। ऐतिहासिक तथ्यों से खिलवाड़ सही नहीं है।

मध्य प्रदेश: मप्र सरकार ने सोमवार को ‘पद्मावती’ फिल्म राज्य में बैन कर दी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पद्मावती को ‘राष्ट्रमाता’ की पदवी देते हुए कहा कि रानी पद्मावती के बलिदान का अपमान प्रदेश स्वीकार नहीं करेगा। भले ही सेंसर बोर्ड अनुमति दे दे, लेकिन मप्र में फिल्म का प्रदर्शन नहीं होने दिया जाएगा।

राजस्थान: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी फिल्म पद्मावती को लेकर आईबी मिनिस्टर स्मृति ईरानी को लेटर लिख चुकी हैं। उन्होंने भी पद्मावती से विवादित हिस्सा हटाने की मांग की है।

हरियाणा: फिल्म के बैन को लेकर उठ रही मांग के बीच कैबिनेट ने फैसला किया कि जब तक सेंसर बोर्ड इस फिल्म पर अपना रुख साफ नहीं करता, तब तक हरियाणा सरकार भी कुछ नहीं कर सकती।

गुजरात: CM विजय रूपाणी ने कहा, "इस फिल्म के साथ विवाद है। हम उन लोगों से सहानुभूति रखते हैं, जो इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं। यही वजह है कि हम इस फिल्म को राज्य में तब तक रिलीज नहीं करेंगे, जब तक कि विवाद हल नहीं हो जाते।"

एमपी में पद्मावती अवॉर्ड पर कांग्रेस ने क्या कहा?
- एमपी कांग्रेस के स्पोक्सपर्सन केके मिश्रा ने कहा, "गैंग विक्टिम को पद्मावती सम्मान दिए जाने की बात गृह मंत्री जी द्वारा कहा जाना लज्जाजनक और अशोभनीय विचार है। जिस देश में रेप अथवा गैंगरेप विक्टिम के नाम को पब्लिश करना, तस्वीर दिखाना बैन हो, वहां सीएम का फैसला जनता को बताना पीड़िता का सम्मान है या अपमान?"


कब हुआ था भोपाल गैंगरेप?
- 31 अक्टूबर की रात कोचिंग से लौटते समय हबीबगंज रेलवे स्टेशन के पास छात्रा से चार बदमाशों ने रेलवे पुलिया के नीचे गैंगरेप किया था। बाद में केस दर्ज कराने के लिए पीड़िता और उसके परिजनों को 24 घंटे से अधिक समय लगा था।

X
संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मसंजय लीला भंसाली की फिल्म पद्म
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..