Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News »News» National Science, Mathematics And Environment Exhibition Organized In Bhopal

Science creativity में देखें बिना पैडल वाली एयर बाइक, जो चलती है हवा से

प्रीति जैन | Last Modified - Nov 11, 2017, 11:13 AM IST

प्रशासन अकादमी में शुक्रवार से 44वीं जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी शुरू हुई।
  • Science creativity में देखें बिना पैडल वाली एयर बाइक, जो चलती है हवा से
    +1और स्लाइड देखें
    बिना पैडल वाली एयर बाइक, जो की हवा से चलती है।
    भोपाल। प्रशासन अकादमी में शुक्रवार से 44वीं जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी शुरू हुई। प्रदर्शनी में देश के विभिन्न राज्यों से आए चुनिंदा प्रतिभागियों ने अपने बनाए मॉडल्स में बड़े ही अलग अंदाज में अपनी साइंस क्रिएटिविटी दिखाई है।
    -स्टूडेंट्स को साइकिल चलाने से होने वाली थकान से बचाने के लिए ओडिशा की तेजस्विनी कुमारी ने हवा से चलने वाली बिना पैडल की एयर बाइक बनाई। हवा संग्रहित करने वाली टंकी साइकिल में बंधी होती है, जो कि पाइप से इंजन में लगे रोटर से जुड़ी है। टैंक की हवा पाइप से इंजन में लगे जेट में जाती है, तो जेट का नोजल वायु की ऊर्जा को बढ़ाकर रोटर के पास छोड़ता है, जिससे ब्लेड पर हवा के टकराने से रोटर घूमने लगता है। इसके आगे लगे छह गीयर इसकी ऊर्जा को और भी बढ़ाते हैं।
    -शासकीय हाई स्कूल रायपुरा से आई रीना प्रजापति ने मल्टीपर्पस चूल्हा बनाया। जिसमें चावल की धान और कोयले को जलाकर कम धुएं में खाना पकाया जा सकता है। इसमें एक तरफ खाना पकता है, दूसरी तरफ चूल्हे की लेयर के बीचों-बीच पांच लीटर पानी गर्माहट से गर्म होता जाता है। चूल्हे में ही टोटी लगी है, जिससे पानी ले सकते हैं। वहीं पानी नहीं लेने पर यह वाष्प में परिवर्तित होकर आसुत जल (डिस्टिल्ड वॉटर) के रूप में एक पाइप से होकर बॉटल में जमा हो जाता है।
    बच्चे भी दे सकते हैं आइडिया
    -प्रदर्शनी के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विज्ञान को बढ़ावा देने को लेकर कुछ घोषणाएं भी कीं।
    -50 करोड़ की राशि का फंड बनाकर स्टूडेंट्स को साइंस प्रोजेक्ट को अागे बढ़ाने का मौका दिया जाएगा।
    -किसी भी राज्य के बच्चे अपने आइडिया को मप्र सरकार के साथ साझा कर सकते हैं, आइडिया एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी होगा तो उनकी सरकार के साथ बात करके सहयोग देने का प्रयास करेंगे।
  • Science creativity में देखें बिना पैडल वाली एयर बाइक, जो चलती है हवा से
    +1और स्लाइड देखें
    इस चूल्हे से निकलता है कम धुआं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: National Science, Mathematics And Environment Exhibition Organized In Bhopal
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×