Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» New Circular Issued By UIDAI

एनआइआई, भारतीय मूल के और भारत के विदेशी नागरिक नहीं बनवा सकेंगे आधार यूआईडीएआई ने जारी किया सर्कुलर

एनआइआई, भारतीय मूल के और भारत के विदेशी नागरिक नहीं बनवा सकेंगे आधार यूआईडीएआई ने जारी किया सर्कुलर

Sushma Barange | Last Modified - Nov 24, 2017, 06:48 PM IST

भोपाल। अप्रवासी भारतीय (एनआरआई), भारतीय मूल के विदेशी व्यक्तियों (पीआईओ) और भारत के विदेशी नागरिकों (ओआईसी) के आधार कार्ड नहीं बन सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया है।


-इसमें कहा गया है कि सेवाएं या लाभ प्राप्त करने के लिए आधार लिंकिंग का ताल्लुक आधार अधिनियम 2016 के अनुसार सिर्फ भारतीयों से है। अधिकांश एनआरआई, पीआईओ और ओआईसी इस एक्ट के तहत इसमें पंजीकरण के हकदार नहीं हो सकते।

-आधार एक्ट का हवाला देते हुए सर्कुलर में कहा गया है कि अधिनियम की धारा 3-1 के अनुसार सभी निवासी भारतीय आधार नंबर प्राप्त करने के योग्य हैं। यूआईडीआई के अधिकारी उमेश गुप्ता ने बताया कि प्राधिकरण ने सरकार से इस बारे में जानकारी मांगी है। इसका डेटा देखा जा रहा है। अभी मप्र में आधार लिंकिंग मुहिम चल रही है।


यह की गई है एक्ट में निवासी की व्याख्या
अधिनियम की धारा-2वी में निवासी की व्याख्या करते हुए कहा गया है कि निवासी वह है, जिसने पंजीकरण के लिए आवेदन देने से ठीक पहले 12 महीने में लगातार 182 दिन या इससे अधिक बिताए हैं। इसका मतलब यह है कि ऐसे व्यक्ति को 182 दिन लगातार रहना जरुरी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bharat ke videshi naagarik nahi banvaa sakenge aadhar, UIDAI ne jaari kiyaa srkulr
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×