--Advertisement--

पाठ्यक्रम में रानी पद्मावती की शौर्य गाथा

पाठ्यक्रम में रानी पद्मावती की शौर्य गाथा

Dainik Bhaskar

Nov 22, 2017, 05:46 PM IST
पद्मावती फिल्म का पोस्टर। पद्मावती फिल्म का पोस्टर।

भोपालमध्य प्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम अगले वर्ष से अपने पाठ्यक्रम में रानी पद्मावती की शौर्य गाथा को भी शामिल करेगा। यह पाठ्यक्रम 6वीं से 10वीं तक के छात्रों को पढ़ाए जाने वाले सामाजिक विज्ञान विषय में शामिल किया जाएगा। यह बात बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
 
-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को उज्जैन दौरे पर थे। यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, मध्य प्रदेश के पाठ्यक्रम में महारानी पद्मावती की शौर्य गाथा को शामिल किया जाएगा। सीएम ने बताया कि अगले साल से नए पाठ्यक्रम में बच्चों को पद्मावती का पाठ पढ़ाया जाएगा। यह पाठ मध्य प्रदेश के स्कूलों मे पढ़ाई जाने वाले सामाजिक विज्ञान विषय की किताब में शामिल किया जाएगा।
 
 

 

-जानकारी के अनुसार, स्कूली किताबों में अलाउद्दीन खिलजी के साम्राज्य के बारे में बताया गया है। लेकिन, पद्मावती की वीरता और पद्मावती के जौहर का जिक्र किसी किताब में नहीं मिलता। हायर सेकण्डरी स्कूल में चलने वाली 12वीं क्लास की इतिहास की किताब में स्टूडेंट्स पहली बार रानी पद्मावती के बारे में पढ़ते हैं। किताब में साल 1303 में अलाउद्दीन खिलजी की चित्तौड़ की विजय पर पूरा एक पेराग्राफ है।

X
पद्मावती फिल्म का पोस्टर।पद्मावती फिल्म का पोस्टर।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..