Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Padmavati Gallantry Saga Will Be Included In The Course Of The MP

पाठ्यक्रम में रानी पद्मावती की शौर्य गाथा

पाठ्यक्रम में रानी पद्मावती की शौर्य गाथा

Sushma Barange | Last Modified - Nov 22, 2017, 05:46 PM IST

भोपालमध्य प्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम अगले वर्ष से अपने पाठ्यक्रम में रानी पद्मावती की शौर्य गाथा को भी शामिल करेगा। यह पाठ्यक्रम 6वीं से 10वीं तक के छात्रों को पढ़ाए जाने वाले सामाजिक विज्ञान विषय में शामिल किया जाएगा। यह बात बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
 
-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को उज्जैन दौरे पर थे। यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, मध्य प्रदेश के पाठ्यक्रम में महारानी पद्मावती की शौर्य गाथा को शामिल किया जाएगा। सीएम ने बताया कि अगले साल से नए पाठ्यक्रम में बच्चों को पद्मावती का पाठ पढ़ाया जाएगा। यह पाठ मध्य प्रदेश के स्कूलों मे पढ़ाई जाने वाले सामाजिक विज्ञान विषय की किताब में शामिल किया जाएगा।
 
 

 

-जानकारी के अनुसार, स्कूली किताबों में अलाउद्दीन खिलजी के साम्राज्य के बारे में बताया गया है। लेकिन, पद्मावती की वीरता और पद्मावती के जौहर का जिक्र किसी किताब में नहीं मिलता। हायर सेकण्डरी स्कूल में चलने वाली 12वीं क्लास की इतिहास की किताब में स्टूडेंट्स पहली बार रानी पद्मावती के बारे में पढ़ते हैं। किताब में साल 1303 में अलाउद्दीन खिलजी की चित्तौड़ की विजय पर पूरा एक पेराग्राफ है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: MP ke schoolon mein pdheaaee jayegi pdmaavti ki shaury gaaathaa, CM ne ki ghosnaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×